Aloo Paratha Recipe बिलकुल आसान तरीका इमेज के साथ टेस्ट रेस्टोरेंट से बेहतर

Aloo Paratha Recipe  : हेलो दोस्तों स्वागत है आपका आपके रेसिपी घर ABPTODAY में तो दोस्तों जैसा की मै आपके लिए नयी- नयी  रेसिपी प्रतिदिन लता रहता हूँ । ये रेसिपी उनके लिए भी बहुत आसान हैं  जिन्होंने कभी खाना न बनाया हो हम इतने अक्षे से समझते ही है । और हम सभी स्टेप को इमेज के साथ बताते तो अगर आपको मुझ पे भरोसा हो तो आप मेरे साथ बने रहिये नई नई रेसिपी सिखने के लिए बिलकुल आसान तरीके से और अपने आप को  दूसरों से बेहतर बनाये आपको ऐसे इंटरनेट पर भी बहुत सारी रेसिपी भी मिलजाएंगी लेकिन अगर मेरी रेसिपी एक एक बार अगर टरई कर ले तो आगे कोई भी रेसिपी सिखने के लिए यही आओगे ये मेरा वादा है तो आज हम aloo paratha recipe को  बिलकुल आसान तरीके से बिलकुल बारीकी से  इमेज के साथ टेस्ट रेस्टोरेंट से बेहतर भी बेहतर होगा घर पर ही आप बने सकते हो 

Aloo Paratha Recipe के बारे में  

aloo paratha recipe हमरे पुरे भारत भारत में इसे बेहद पसंद किया जाता है , हमारे प्रिय भारतीय इसे नास्ते के साथ लेना बहुत ही जायदा पसंद करते है यह सिर्फ एक व्यंजन से कहीं अधिक है जो सबके दिलो में राज करता है अब वो बचे हों या बूढ़ेaloo paratha का नाम सुनते ही मुँह में पानी आ ही जाता है इसलिए मैंने अपने अनुभव को आप लोंगो के साथ सेयर किया है । इस पुरे आर्टिकल में मैंने बरी – बरी से aloo पराठा बनाने के सभी तरीके बताये है साथ में इमेज भी दिखाई हैं , हम इस स्वादिष्ट व्यंजन के इतिहास, तैयारी और क्षेत्रीय विविधताओं के बारे में विस्तार से जानेंगे। एक लजीज यात्रा पर निकलने के लिए तैयार हो जाइए जो आपकी स्वाद कलिकाओं को खुशी से नाचने पर मजबूर कर देगी।

Aloo paratha recipe  का संक्षिप्त इतिहास

ऐसे तो तो अब aloo paratha को सभी लोग बेहद पसंद करते लेकिन aloo paratha सबसे पहले ये उतर भारत का बहुत ही प्रिय ब्यंजन हुआ करता था , एक लोकप्रिय उत्तर भारतीय व्यंजन है, जिसकी जड़ें पंजाब क्षेत्र में हैं पंजाब में अगर ब्यंजन  की बात की जाये तो इसके बारे में क्या बताना पंजाब में आये दिन कुछ न कुछ नए नए ब्यंजन आते रहते है । इसका नाम इसकी मुख्य सामग्री – “आलू” (आलू) और “पराठा” (फ्लैटब्रेड) का । परंपरागत रूप से, यह पंजाबी किसानों का मुख्य भोजन था, जो उन्हें खेतों में लंबे समय तक काम करने के लिए आवश्यक जीविका प्रदान करता था। समय के साथ, aloo paratha  क्षेत्रीय सीमाओं को पार कर भारतीय व्यंजनों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है, जिसे हर उम्र के लोग पसंद करते हैं।

स्टेप -1 Aloo paratha recipe  के लिए स्टफिंग तैयार करना

  1. सबसे पहले हमें चार आलू उबाल लेना है और उनको छील लेना है और एक कटोरी में दाल लेना है और फिर उनको मैस कर लेंगे अक्षे से आलू का भरता बना लेंगे।

  1.   अब आपको 5 लहसुन की कलियाँ लेना है बारीक पिसी और 2 हरी मिर्च के बारीक टुकड़े और 5 मीडियम साइज के हरी धनिये के पोधो को बारीक टुकङो में काट लेना है अब इन सबको आलू के भरते में ढाल देना है।

 

  1. अब आपको मशाले डालना है 1/2 छोटी छम्मक लाल मिर्च का पावडर 1/2 छोटी चम्मच ग्राम मशाला 1/3 छोटा चम्मच जीरा पावडर 1/3 छोटा चम्मच धनिया पावडर 1/4 छोटा चम्मच हल्दी पावडर  अब अपने स्वादानुसार नामक ढाल लें  यदि आप चाहे तो आप इसमें थोड़ा सा हींग भी ऐड कर सकते हो 

  1. अब आपको aloo paratha स्टफिंग बनाने के लिए आपको इन सभी मशालों को बहुत ही अक्षी तरह से आलू भरता में मिलाना है और आप मशालों के कच्चे होने की टेंसन न लें  ये aloo paratha के साथ ही बहुत ही अक्षे तरीके से पक जायँगे अब आपका आलू मशाल या स्टफिंग बनकर तैयार है अगर और थोङा चटपटा स्वाद के इच्छुक हो तो आप इसमें थोड़ी मात्रा में आमचूर ढाल सकते है अब आपको इस स्टफिंग को टेस्ट करना है और कोई मशाला काम ज्यादा लगे तो आप उन्हें अपने हिसाब से अर्जेस्ट कर लीजिये गा।

step-2 aloo paratha के लिए अब हमे आंटे को तैयार करना है 

  1. अब हमे एक बर्तन लेना है उस बर्तन में हमे दो कटोरी गेहूं का सुध्ध आंटा लेना है उसी आंटे में 1/2 छोटी चम्मच ‘नमक’ मिलाना है इसके साथ ही हमे एक छोटी चम्मच ‘तेल ‘ या घी ढाल देंगे अब इन्हे अक्षी तरीके से मिला लेना है

  1. अब हमें इसमें थोड़ा – थोड़ा करके पानी ढालना है साथ – साथ इसे हाथो से मढ़ते रहिये ये जरूर याद रखे आपको पानी थोड़ा थोड़ा करके ही डालना है ताकि आपका आंटा  गीला न हो आपको आंटा को मुलायम ही रखें ताकि आप जब स्टफिंग भर कर aloo paratha  पकाएं तो आपका aloo paratha फाटे ना

  1. अब आपका  आंटा बनकर तैयार हो जायेगा अब आपको इसे नम सूती कपड़े से ढककर लगभग 10 मिनट तक ऐसे ही छोङ देना है

step-3 अब aloo paratha बनाने की बरी आसान तरीका

  1. अब  अपने जो आंटा की लोई 10 मिनट के ले सूती कपड़े में राखी थी उसी आंटे की लोई से एक गुल्ला काट लेना है उस गुल्ले को गोल कर लेना है और फिर उस गोले एक कटोरी नुमा आकृति में दाल लेना है अब जो आंटे की कटोरी नुमा आकृति बनाई है, उसी में जो हमने आलू की स्टफिंग तैयार की थी उसे अक्षी तरह से उसी कटोरी नुमा आकृति में भर देनी धयान रहे स्टफिंग इतनी भी ज्यादा नहीं भरनी है जिससे की aloo paratha मुँह बंद  ना हो।

 

  1. अब आंटे कटोरी मुँह सील्ड करते समय यदि आंटा रह जाता है, तो आप  उसे निकल लीजिये गा अब आपको स्टफिंग भरी  लोई को सूखे आंटे से मिला कर अपने finger से लोई को थोड़ा चपटी कर के बेलना  है ताकि लोई हमारी चिपके ना बहुत आराम आराम से बेलना है।

  1. अब आपका आलू पराठा तैयार है  धयान आराम से बेलन से बलाना है, ताकि हमारी आलू की बानी जो स्टफिंग है बहार ना निकले।

step-4 aloo paratha पराठा पकाना

  1. सबसे पहले हम एक तवा लेंगे लेंगे और तवे पर थोड़ा सा तेल दाल कर उसे सुती कपड़े से साफ लेना है अब आपको aloo paratha ढाल देना है और एक सूती कपङा लेकर किनारे को नरम हांथो से दाब ढाल कर सर्कुलर मोशन में आराम से घूमना है।

  1. अब दोनों तरफ हल्का पाक जाने दो और फिर एक तरफ तेल या घी लगा दे फिर तुरंत पलट दुसरी तरफ भी तेल या घी लगा दें अब आपके aloo paratha recipe  का टेस्ट तो एक डैम यूनिक हो जायेगा।

  1. अब aloo paratha recipe  को  बहुत ही प्रेम पूर्वक अक्षी तरह से पका ले।

step-5 अब aloo paratha पराठा बनकर तैयार परोसने के लिए

अब आप aloo paratha को सेयर कर सकते अपने दोस्तों के साथ या अपनी फॅमिली के साथ या बचो के पराठा चाहें कोई भी टेस्ट करे पराठे उसको मजबूर कर देगा आपकी तारीफ करने के लिए अगर आपको मेरे द्वार बताई गयी रेसिपी यूनिक और आसान लगी हो तो मुझे कमेंट करके जरूर बताईये गा  और इसी ही रेसिप के बारे में बारीकी से जानने के लिए मेरे पेज को फॉलो करते रहें।

पनीर पराठा रेसिपी…… 

पनेर टिक्का रेसिपी……. 

 

 

 

Related Posts

2 thoughts on “Aloo Paratha Recipe बिलकुल आसान तरीका इमेज के साथ टेस्ट रेस्टोरेंट से बेहतर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *