Aloo tikki recipe ठेले वाली हर स्टेप इमेज के साथ बिलकुलआसान

aloo tikki

आज हम लोग बनाएंगे aloo tikki recipe जो बहुत ही टेस्टी होती और इसमें स्वाद आलू का भरपूर आता है और ये aloo tikki recipe बहुत ही कुरकरी बनती है क्यों क्योंकि हम कोई भी चीज ज्यादा नहीं डालेंगे इस aloo tikki recipe में बहुत सारी रेसिपीज में क्या होता है की उसमे  बहुत सारा उसमें ब्रेड क्रम डाल देते हैं या फिर  मैदा कॉर्न फ्लोर वगैरह डाल देते हैं उसे क्या होता है फ्लेवर भी चेंज हो जाता है।

आलू का टेस्ट आता ही नहीं है साथ में हैवी भी हो जाती है रेसिपी आज बहुत ही अच्छी aloo tikki recipe सिखाऊंगा आपको बहुत मजेदार है और बिल्कुल जैसे बाजार में मिलती है वैसे ही बनेगी आपकी aloo tikki बस आप मेरे बताये गए स्टेप को ध्यान से फॉलो  करते जाओ फिर जब आपकी aloo tikki रेडी होगी उसे देख कर ही आपका स्दिल खुस हो जायेगा ।

स्वादिष्ट और सुगंधित भारतीय स्ट्रीट फूड के क्षेत्र में, aloo tikki एक हमेशा पसंदीदा के रूप में खड़ा है, जो अपने कुरकुरा बाहरी भाग और स्वादिष्ट आलू भराई के साथ दिल पर कब्जा कर लेता है। यह मार्गदर्शिका पाक  के लिए आपका स्वागत है, जो न केवल चरण-दर-चरण aloo tikki recipe प्रदान करती है, बल्कि इसके सांस्कृतिक महत्व, प्रत्येक तत्व को परिपूर्ण करने के लिए टिप्स और इस क्लासिक व्यंजन को विशिष्ट रूप से आपका बनाने के लिए रचनात्मक विविधताओं पर भी जानकारी देती है।

aloo tikki recipe  का दिल

इस पाक यात्रा को शुरू करने के लिए, चार बड़े आलू, एक कप उबले मटर, एक बारीक कटा हुआ प्याज और एक बड़ा चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट इकट्ठा करें। उस सर्वोत्कृष्ट भारतीय उत्साह को बढ़ाने के लिए इन्हें धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, गरम मसाला और लाल मिर्च पाउडर सहित मसालों के मिश्रण के साथ मिलाएं।

Try this – pancake recipe रेस्टोरेंट स्टाइल में इमेज के साथ

दो दोस्तों रेसिपी शुरू करते हैं हर स्टेप इमेज के साथ

 

स्टेप -1 आलू तैयार करना aloo tikki के लिए 

1.सबसे पहले तो मैं यहां पर एक बोल ले लेना है इसमें मैं डाल देना है आलू 6 पीस  यहां पर और इसको हमें उबाल लेना होता है।  आप  4-5 घंटे पहले उबाल लेना  फिर उसको ठंडा कर लेना और फिर छील लेना तो आलू छील जायेंगे और अब आलू ठन्डे हो चुके है ध्यान रखें कि ठंडे आलू इस्तेमाल करे।

aloo tikki

2.अब ठंडे आलू के ऊपर हम लोग डाल देंगे पुदीना पुदीने का बहुत ही अच्छा स्वाद आता है   रेसिपी में आप धनिया भी इस्तेमाल कर सकते हो अगर आप चाहो तो इसके ऊपर में थोड़ी सी हरी मिर्च डाल देना दो हरी मिर्च महीन कटी हुई । इसके ऊपर हम लोग डालेंगे मिर्ची चिल्ली फ्लेक्स सही है यहां पर बेसिकली कुटी हुई लाल मिर्च है आप चाहो तो लाल मिर्च का पाउडर भी इस्तेमाल कर सकते हो इसके ऊपर अब मैं डाल देना काला नमक काला नमक से बहुत ही अच्छा स्वाद आता है काले नमक के बाद नार्मल नमक नॉर्मल नामक 1 चम्मच जितना है काला नमक आधा चम्मच डालना था अब इसके ऊपर हम लोग डाल देंगे थोड़ा सा नींबू का रस नींबू का रस से बहुत ही अच्छा स्वाद आता है तो लगभग आधा चम्मच जितना हमें नींबू का रस डालना है ।

aloo tikki

3.अब इसके ऊपर हम लोग डालेंगे मुख्य सामग्री इस रेसिपी का जिससे हम लोग की टिक्की बहुत ही अच्छी कुरकरी बनेगी यहां पर हमे लेना है  चावल का आटा जी हां चावल को हमे क्या करना मिक्सी में चला लेना है एक डेढ़ मिनट तक एकदम बारीक पाउडर बन जायेगा बिल्कुल तैयार हो जायेगा यह चावल का आटा हम थोड़ा-थोड़ा करके डालेंगे आलू में और फिर अच्छी तरह मिलाएंगे शुरू में हमे डालना है तीन-चार चम्मच जितना फिर इसको अच्छी तरह मिलना सुरु कर देंगे हम लोग आप चाहो तो सूजी भी इस्तेमाल कर सकते हो सूजी को एक बार मिक्सी में चला लीजिए फिर इस्तेमाल कर लीजिए।

aloo tikki recipe

स्टेप -2 aloo tikki बनाना aloo tikki recipe के लिए 

1.ब्रेड क्रम या फिर कॉर्न फ्लोर वगैरा से इतनी अच्छी टिक्की नहीं बनती है बहुत बार थोड़ी भारी बन जाती है चावल के आटे से बहुत ही हल्की-हल्की बनती है और आलू का अच्छा स्वाद आता है और साथ में कुरकुरी कुरकुरी भी बनती है बहुत ही अच्छी रेसिपी है थोड़ी देर बाद आप देखोगे बिल्कुल आटा जैसा हो चूका होगा  आलू और चावल का मिक्सर  बिल्कुल तैयार है आप को अगर और डालना पड़े चावल का आटा तो थोड़ा-थोड़ा करके डालिएगा अब इसको हम लोग लगभग 10-15 मिनट तक आराम करने के लिए रख देंगे।

aloo tikki recipe

2.अब आलू का मिक्सर ने आराम कर लिया होगा और बहुत अच्छा दिख रहा हगो अब हम उसको डिवाइड कर लेंगे यानी इसके छोटे-छोटे टुकड़े बना लेंगे आप जितने चाहो उतने ही आलू टिक्की बना सकते हो आप चाहो तो 12 भी बना सकते हो 10 भी बना सकते हो 15 भी बना सकते हो सब आपकी मर्जी है छोटी बड़ी आपके हिसाब से बना सकते हो और आज हम   नॉर्मल वाली टिक्की बना रहे है भारी हुई टिक्की नहीं बना रहे हैं आप चाहो तो दाल की फीलिंग डाल सकते हो मटर की फीलिंग डाल सकते हो घर में बना रहे हो ।

aloo tikki recipe

3.अब आप देखो कैसे टिक्की बनानी है दोनों हाथ के बीच में रखनी है और गोल-गोल घुमाइए और एक बार दबा दीजिए बिल्कुल ऐसे ही हम सारी आलू की टिक्की बना लेंगे । यहां पर हमने 11 आलू टिक्की बनाई ये 11 की 11 टिक्की बनकर तैयार हैं ।

aloo tikki

स्टेप – aloo tikki को तलना aloo tikki recipe के लिए 

1.अब हम लोग इसको सेंकेंगे तो एक है ना कढ़ाई गर्म कर सकते हो आप या फिर फ्राई पैन गरम कर सकते हो मेरे पास यह है ना फ्राई पैन पड़ा था कढ़ाई में आप तल सकते हो मैं इसको सोच रहा हूं कि ना शैलो फ्राई करूं यानी कम तेल में फ्राई कर सकु तो फ्राई पैन को हमे गर्म करना है अब हमे इसमें तेल डालना है जितने में हमरी टिक्की अक्षे  फ्राई हो सके इसको गर्म करने के बाद आप टेस्ट कर सकते हो छोटा सा टुकड़ा डालकर अगर इसमें से बुलबुले निकलने लग जाए तो आपका तेल बिल्कुल तैयार है

aloo tikki

2.अब हम लोग इसमें आलू टिक्की रख देंगे और है लो फ्लेम पर सकेंगे ताकि यह अंदर तक पूरी अच्छी तरह पके  आपको याद होगा चावल का आटा डाला है तो इसको आपको हाय फ्लेम पर नहीं करना है लो फ्लेम पर करना है ताकि अंदर तक पूरी अच्छी तरह पक्के थोड़ी टाइम लगेगी इसको सेकने  में लेकिन है ना अंदर तक अच्छी तरह सेकेगी और बहुत टेस्टी लगेगी फिर तो कम फ्लेम पर इसको देखेंगे और नीचे पूरी ब्राउन हो जाएगी तब आप इसको पलट सकते हो

aloo tikki

3.आप अभी देख सकते हो नीचे से पूरी ब्राउन हो चुकी है हमे एक चम्मच से इसको पलट लेना है और बहुत ही अच्छा कलर आजायेगा  इसमें दूसरी तरफ भी बिल्कुल ऐसे ही सेकेंगे धीमी आंच पर दोनों तरफ बिल्कुल अच्छा कलर आया होगा आप देखोगे

aloo tikki

4.हमे दूसरी तरफ वापस पलट के 1 मिनट और सेंक लेना है aloo tikki बिल्कुल तैयार हो जाएगी इसको बस हम लोग निकाल लेंगे और इसको आप है ना कोई भी प्लेट में रख सकते हो और आप नैपकिन में भी रख सकते हो अगर आप चाहो तो लेकिन नैपकिन में रखने से थोड़ी सॉफ्ट हो जाती है तीन के वजह से थोड़ी सॉफ्ट हो जाती है

aloo tikki

स्टेप -4 aloo tikki सर्व करना

तो प्लेट बिल्कुल तैयार है aloo tikki आप इसको सर्व कर सकते हो रगड़े के साथ या फिर आप इसको सर्व  कर सकते हो दही के साथ इमली के साथ मैं यहां पर हरी चटनी के साथ कर रहा हूं aloo tikki  कितनी कुरकुरी और बहुत हल्की बनी है और स्वाद भी इसका एकदम मजेदार है ऐसा नहीं है कि बहुत सारा ब्रेड से हैवी हुई हो हम लोग का aloo tikki बनकर तैयार है और  आपके घर पर सर्वे करने के लिए आप इसको जैसे मैंने का रगड़ा या फिर इसके ऊपर आप छोले डाल दीजिए या फिर रहना चटनी के साथ सर्च कीजिए जैसे मैंने किया

aloo tikki

या फिर इसके अंदर ही आप डाल मटर का मसाला डालकर बना लीजिए एक और ऑप्शन है इसके ऊपर दही डालिए थोड़ा सा उबले हुए आलू डालिए और थोड़ी सी हरी मिर्च की चटनी मतलब हरी धनिया की चटनी ज्यादा डालना और थोड़ी इमली की चटनी डालिए सर्व  कीजिए बिल्कुल मजा आ जाएगा यह आर्टिकल पडने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद

अगर आपको और रेसिपीज पड़नी  है आलू से जुड़ी भी तो मुझे बताइए मैं बनाता हूं आलू हम सभी को पसंद है

स्टेप – 5 aloo tikki से होने वाले फायदे

Aloo tikki, अपने स्वादिष्ट स्वाद से परे, कई लाभ प्रदान करती है जो इसे आपके पाक भंडार में एक बहुमुखी और पौष्टिक जोड़ बनाती है। इस प्रिय भारतीय व्यंजन को खाने के कुछ प्रमुख फायदे इस प्रकार हैं:

आलू से भरपूर

Aloo tikki का मुख्य घटक आलू है, जो जटिल कार्बोहाइड्रेट का अच्छा स्रोत है। ये कार्बोहाइड्रेट ऊर्जा की निरंतर रिहाई प्रदान करते हैं, जिससे यह एक आनंद दायक और संतोषजनक भोजन के लिए एक अक्षा  विकल्प बन जाता है।

आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर

आलू में विटामिन सी, विटामिन बी6 और पोटैशियम जैसे जरूरी पोषक तत्व होते हैं। ये समग्र कल्याण, प्रतिरक्षा कार्य का समर्थन, मस्तिष्क स्वास्थ्य और उचित इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने में योगदान करते हैं।

फाइबर का अच्छा स्रोत

aloo tikki में मटर और अन्य सामग्री मिलाने से इसमें फाइबर की मात्रा बढ़ जाती है। फाइबर पाचन स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है, नियमित मल त्याग को बढ़ावा देता है और कब्ज की रोकथाम में सहायता करता है।

मटर से प्रोटीन बूस्ट

उबले हुए मटर को शामिल करने से न केवल स्वाद बढ़ जाता है बल्कि पौधे-आधारित प्रोटीन भी मिलता है। प्रोटीन मांसपेशियों की मरम्मत, विकास और संपूर्ण शरीर के कामकाज के लिए आवश्यक है।

बहुमुखी और अनुकूलन योग्य

आलू टिक्की एक बहुमुखी व्यंजन है जिसे विभिन्न आहार प्राथमिकताओं और प्रतिबंधों के अनुरूप बनाया जा सकता है। चाहे आप शाकाहारी हों, ग्लूटेन-मुक्त विकल्पों की तलाश में हों, या प्रोटीन बढ़ाने की तलाश में हों, aloo tikki को आपकी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए अनुकूलित किया जा सकता है।

सांस्कृतिक और भावनात्मक संबंध

भोजन अक्सर अपने पोषण मूल्य से अधिक होता है, और aloo tikki कोई अपवाद नहीं है। इसके भौतिक लाभों से परे, इस प्रतिष्ठित व्यंजन का सेवन सांस्कृतिक संबंध और पुरानी यादों की भावना पैदा कर सकता है, जिससे यह सभाओं और समारोहों के लिए एक दिलकश अतिरिक्त बन जाता है।

तृप्ति और वजन प्रबंधन

aloo tikki में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और प्रोटीन का संयोजन तृप्ति और तृप्ति की भावना में योगदान देता है। अपने आहार में ऐसे संतुलित भोजन को शामिल करने से अधिक खाने की संभावना को कम करके वजन प्रबंधन में सहायता मिल सकती है।

मूड और आराम बढ़ाता है

aloo tikki जैसे आरामदायक खाद्य पदार्थों में मूड को बेहतर बनाने और संतुष्टि की भावना प्रदान करने की शक्ति होती है। सुगंधित मसाले और परिचित स्वाद गर्मी और खुशी की भावना पैदा कर सकते हैं।

तैयार करने में आसान

आलू टिक्की बनाना अपेक्षाकृत सरल है, जो इसे घरेलू रसोइयों के लिए एक सुलभ विकल्प बनाता है। इसकी तैयारी में आसानी व्यक्तियों को व्यापक पाक विशेषज्ञता के बिना घर के बने, पौष्टिक भोजन का आनंद लेने की अनुमति देती है।

aloo tikki के फायदे इसकी पाक अपील से कहीं अधिक हैं, जो इसे एक संतुलित आहार में एक पौष्टिक और आनंददायक जोड़ बनाता है।

Also read-Kadhi recipe लाजवाब टेस्ट हर स्टेप इमेज के साथ

 

Related Posts

One thought on “Aloo tikki recipe ठेले वाली हर स्टेप इमेज के साथ बिलकुलआसान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *