रेस्टोरेंट Dahi Vada Recipe बनाने का बिलकुल आसान 2023

Dahi Vada

Dahi Vada recipe दाल की पकौड़ी के लिए 1 कप उड़द दाल (उड़द दाल ) 1/4 कप मूंग दाल  1 हरी मिर्च (कटी हुई) :बनाने का बिलकुल आसान तरीक बेहतर टेस्ट हेलो दोस्तों स्वागत है आपका abptoday पर तो दोस्तों आज फिर चलते है अपनी रसोई में और हमेशा की तरह आज फिर एक बेहतर डिश को बनाने की रेसिपी शेयर करूँगा और इस डिश के कुछ सीक्रेट भी मैं आप लोगो के साथ सेयर करूँगा जी हाँ दोस्तों हम जो Dahi vada बनाने जा रहे यह  वाकई में लाजवाब  डिस है अगर आप ने  इसे सर्व की होगीतो आप कह ही नहीं सकते की ये dahi vada मुझे नहीं पसंद है ये टेस्ट में तो चार चाँद लगाती ही है

साथ में dahi vada हमारे पाचन तंत्र में बहुत ही मदत करती है ये हमारे खाना को पचने में बहुत ही सहायक है तो आज के इस आर्टिकल में आपको दही वड़ा बनाने के हर एक स्टेप को इमेज के साथ समझाया है साथ dahi vada recipe की सम्पूर्ण रहस्य के बारे में जाने गए

यदि आप एक स्वादिष्ट भारतीय व्यंजन की तलाश में हैं जिसमें दही की अच्छाइयों के साथ तली हुई दाल की पकौड़ी का बेहतर  कुरकुरापन शामिल हो, तो आप सही जगह पर आए हैं। इस आर्टिकल  में, हम dahi vada recipe की कई सीक्रेट का पता लगाएंगे, एक प्रिय व्यंजन जो एक सच्ची पाक कृति है। हम आपको न केवल चरण-दर-चरण रेसिपी प्रदान करेंगे, बल्कि आपके दही वड़े को अलग बनाने और अन्य व्यंजनों से आगे निकलने के लिए कुछ टिप्स और ट्रिक्स भी साझा करेंगे। और यहाँ पर मैंने हर एक स्टेप को इमेज के साथ समझाया है

Dahi vada क्या है

 दही वड़ा, जिसे दही भल्ला के नाम से भी जाना जाता है, एक लोकप्रिय भारतीय नाश्ता या ऐपेटाइज़र है। इसमें नरम दाल के पकौड़े होते हैं जिन्हें मलाईदार दही में भिगोया जाता है और मसालों और चटनी की एक श्रृंखला के साथ स्वादिष्ट बनाया जाता है। यह व्यंजन न केवल आपकी स्वाद कलियों के लिए एक उपहार है बल्कि यहाँ आपके स्वस्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद है

 

आपको जिन सामग्रियों की आवश्यकता होगी Dahi Vada रेसिपी के लिए

इससे पहले कि हम खाना पकाने की प्रक्रिया में उतरें, आइए स्वादिष्ट दही वड़ा बनाने के लिए आवश्यक सामग्री पर एक नज़र डालें

  • दाल की पकौड़ी के लिए:
  • 1/2कप उड़द दाल (उड़द दाल)
  • 1/2 कप मूंग दाल
  • 2 हरी मिर्च (कटी हुई)
  • एक चुटकी हींग
  • नमक स्वाद अनुसार
  • तलने के लिए तेल
  • दही मिश्रण के लिए:
  • 2 कप ताजा दही
  • 2-3 बड़े चम्मच चीनी
  • नमक स्वाद अनुसार
  • तड़के के लिए:
  • 1 बड़ा चम्मच तेल
  • 1/2 चम्मच सरसों के बीज
  • 1/2 चम्मच जीरा
  • कुछ करी पत्ते
  • एक चुटकी हींग
  • गार्निश के लिए
  • लाल मिर्च पाउडर
  • भुना हुआ जीरा पाउडर
  • कटा हरा धनिया
  • इमली की मीठी चटनी
  • हरी चटनी

इन  सभी की परफेक्ट मात्रा मैंने रेसिपी के साथ बताई है

चरण-दर-चरण तैयारी

अब, चलिए खाना बनाते हैं! उत्तम दही वड़ा बनाने के लिए इन चरणों का पालन करें:

स्टेप -1 Dahi vada रेसिपी के लिए दाल का बैटर तैयार करना

1. सबसे पहले हमे 1/2 कप उर्द की दाल और 1/2 कप मुंग की दाल लेनी है जिसे अक्षी तरह से धो कर और इन्हे तीन से चार घंटे पानी में बिगो कर फिर 3-4 घंटे बाद  पानी से  हटा लेंगे।

2.अब हमे इन्हे मिक्सी में डाल कर दोनों दाल को मिला कर पीसना है याद रहे इन्हे ज्यादा महीन नहीं करना है सूजी के जैसा पीसना है आप दालों  को पीसने में  1-2   चम्मच पानी का भी इस्तेमॉल कर सकते हो जससे और आसानी से दालें पीस जाएँगी।

3. अब आप  की दाल पिस कर तैयार है ये देखिये एक दम महीन भी नहीं है और एक दम मोटी भी नहीं है अब दाल के पेस्ट को अक्षे से फेटना है दाल को जितना अक्षा फेटेगें आपके dahi vada उतने फुले फुले और मुलायम बनेंगे जब इसे 6-7 मिनट फेटेगें तब दाल का कलर भी चेंज हो जायेगा या आकर  में भी बढ़ जाएगी और एकदम मस्त बन जाएगी फेटते फेंटते दालों का पेस्ट टाइट हो जायेगा आप इसे सही करने के लिए इसमें थोड़ा पानी भी डाल सकते है और फिर से इसे थोड़ा फेंट लेना है।

5. अब हम इसी पेस्ट में  कुछ मसाले ऐड करेंगे  सबसे  पहले स्वादानुसार नमक और 1 इंच अदरक का टुकड़ा एक दम बरीक कटा हुआ और 2 हरी मिर्च  बरीक कटी हुई इनको पेस्ट के साथ अक्षे से मिला लेना है दाल में अदरक और लहसुन जरूर डाले जिससे दही वड़े का स्वाद और भी बढ़ जाता है।

स्टेप -2 Dahi vada रेसिपी के लिए वड़ो को तलना

1.अब हमे एक कढ़ाई लेनी है जिसमे तेल ऐड करना है तेल इतना ऐड करना जिसमे आपके dahi vada अक्षे से पक सके और फिर हमे अपने हांथो को पानी में भगोना लेना है फिर अब दाल को अपने हाथों से उठाना है और फिर किनारे से तेल भरी कड़ाई में आराम से दाल के गोले को डाल देना है और ये तेल में डालते ही आकार में बढ़े होते चले जायेंगे इन्हे लो मीडियम फ्लेम पर ही तलना है अगर आप इन्हे तेज फ्लेम पर रखेंगे तो ऊपर डार्क हो जायेंगे और अंदर से नहीं सिकेंगे।

2.अब इन्हे उलट पलट कर अक्षे से पका लेंगे अब ये दिखिए गोल्डन दिखने लगे हैं अब इन्हे निकाल लेना है निकलते समय करछी को थोड़ा कड़ाई के किनारे रोक लेंगे जिससे तले हुए दाल के वड़े के साथ जो तेल आएगा वह वापस कड़ाई में चला जायेगा सारे बढ़े इस तरह 3-4 बार में तल लेंगे।

 

स्टेप -3 वड़ा को भिगोना dahi vada रेसिपी के लिए

1.अब बरी है वड़ो को पानी में भिगोने की तो इसके लिए हमे पानी गरम करना है और एक कटोरी में ले लेना है जिसमे एक छोटी चम्मच हमें हींग और 1 छोटी चम्मच नमक ऐड करना है।

2.अब बढ़ो को हमे पानी में डालना है जितने आप परोसे उतने ही पानी में भिगोयेंगे।

2.दही बड़ो को पानी में डालने पर उन्हें पानी में पूरी तरह से डूबने के लिए हमें इन्हे ढक्क्न से ढक देना है और ढक्क्न के ऊपर थोड़ा सा वजन रख देंगे

 

स्टेप -4 Dahi vada recipe के लिए दही बनाना

1. जब तक आपके दही वड़े भीग रहे हैं  तब तक हम दही तैयार कर लेते है इसके लिए हमे 2 कप ताज़ा दही लेना है फिर इसी दही में 2 छोटे चम्मच शुगर पॉवडर डालेंगे जीससे ये हल्का मीठा हो जाता है जिससे यह बहुत टेस्टी हो जाता है अब हमे  इसे मथना है जिससे क्या होता है ये स्मूथ हो जाता है

2.मथने के बाद हमे इसमें 1/4 चम्मच डालना कला नमक डालना है दही ज्यादा खट्टा नहीं होना चाहिए  दही को फिर से हल्का सा फेट दे जिससे आपका जो कला नमक है वह अक्षे से मिक्स हो जाये।

स्टेप -5 Dahi vada रेसिपी के लिए मसाले

1.अब वड़ो के लिए मसाले देख लेते है, एक छोटा चम्मच कला नमक  एक छोटा चम्मच भुना हुआ दर्दर पिसा हुआ जीरा एक छोटी चम्मच कुटी लाला मिर्च ये मुख्य मासाले है अगर आपके पास है तो पुदानी पाउडर ले और एक छोटी चम्मच चाट मसाला ये सारी चीजे अलग भी रख सकते है बाद में ऊपर से इन्हे डाल सकते है और इन्हे हम एक साथ मिला भी सकते है ।

2.वड़े सर्व करने के लिए हमने हमने चटनी और सरे मसाले तैयार कर लिए ही अब तक हमारे दही वड़े भी भीगकर एक दम सॉफ्ट हो चुके हैं और फूल कर तैयार हो गए है इनका साइज भी बढ़ गया है।

3.अब क्या करना इनको हल्के हांथो से प्रेस करके इनके पानी  को निचोड़ना है ऐसे सभी वड़ो को निचोड़ कर एक प्लेट में निकाल लेंगे ध्यान रहे वड़े फूटने नहीं चाहिए आराम से अपनी निचोड़ना है।

4.अब हमे क्या करना है अब हमे वड़ो पर दही डालना यही तो हम अब दही डालेंगे दही थोड़ा सा ज्यादा ही डालना है अब हमे इसी के साथ  हमे हरी चटनी और लाल चटनी भी इसके ऊपर डाल देना है।

5. हम वड़ो के ऊपर मसाले भी डाल लेते हैं सबसे पहले थोड़ा सा कला नमक थोड़ा सा भून जीरा थोड़ी सी लाल मिर्च थोड़ा चाट मशाला  और थोड़ा सा पुदीना पाउडर अब पके dahi vada बनकर तैयार हैं।

 

तो दोस्तों आपके dahi vada recipe एक दम रेडी है अब आप इन्हे अपनी फॅमिली के साथ dahi vada सेयर कर सकते और उनसे वह वही ले सकते हो इसे आप अपने से साथ जरूर सेयर कीजियेगा और आप इसे त्यौहार में dahi vada जरूर बनाइये अब इसे जब चाहे तब बना सकते हो तो दोस्तों आपको मेरे द्वारा बताई हुई dahi vada रेसिपी कैसी लगी आप मुझे कमेंट करके जरूर बातये और अगर आपको मेरी द्वारा बाटइ गयी रेसिपी अगर अक्षी लगे तो आप मेरे साथ जुड़े रहिये मई आपके लिए ऐसे ही अनोखी रेसिपी लता रहूंगा दोस्त दही बढ़ा के लाभ के बारे में भी हम जान लेते है

Dahi vada  के से होने वाले लाभ जिन्हे आपको जानना जरूरी है

दही वड़ा, एक लोकप्रिय भारतीय व्यंजन, न केवल आपके स्वाद के लिए एक स्वादिष्ट व्यंजन है। यह आपके स्वादिष्ट स्वाद से कई प्रकार का लाभ प्रदान करता है। इस इस पुरे आर्टिकल में, हम दही वड़े के सेवन के विभिन्न व्यंजनों के बारे में जानेंगे,

1. प्रोटीन की मात्रा

दही वड़ा मुख्य रूप से दालों से बनाया जाता है। ये दालें औषधि-आधारित प्रोटीन के मुख्य स्रोत  हैं। प्रोटीन के शरीर के ढांचे की वृद्धि और आवरण के लिए महत्वपूर्ण है, जिससे dahi vada आपके आहार में एक रासायनिक अतिरिक्त बन जाता है।

2. प्रोबायोटिक्स अच्छाई

दही वड़ा में इस्तेमाल किया जाने वाला दही सिर्फ कोई दही नहीं है; यह किन्वित दही है. इसका मतलब यह है कि प्रोबायोटिक्स से भरपूर है, जो पाचन स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं। प्रोबायोटिक्स का सेवन पेट के वनस्पतियों के स्वस्थ संतुलन को बनाए रखने, पाचन में सहायता करने और आपके सिस्टम की प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद कर करता है।

3. मजबूत हड्डियों के लिए कैल्शियम

दही कैल्शियम का एक बड़ा स्रोत है, और जब आप dahi vada खाते हैं, तो आप अपने आहार में कैल्शियम युक्त भोजन शामिल करते रहते हैं। केल्स और दांतों को मजबूत बनाए रखना आवश्यक है। इस मिश्रण के कार्य और रक्त के थक्के जमने में भी महत्वपूर्ण भूमिका है।

4. शीतलन प्रभाव

कई भारतीय घरों में, चिलचिलाती गर्मी के महीनों के दौरान dahi vada एक लोकप्रिय व्यंजन है। दही वड़ा में मौजूद दही और अन्य ठंडे सामान्य शरीरों को ठंडक से राहत दिलाने और गर्मी से राहत दिलाने में मदद की जा सकती है। दिन में गर्मागर्म आनंद लेने के लिए यह एक ताज़ा व्यंजन है।

5. पाचन स्वास्थ्य के लिए मोटापा

दही वड़े में आम तौर पर जीरा और धनिया जैसे पौधे शामिल होते हैं, जो आहार में कमी की बहुतायत होती है। पाचन तंत्र में सहायता और कब्ज को रोका जा सकता है। यह अनूठेपन की भावना को भी बढ़ावा देता है, जो वजन प्रबंधन में मदद कर सकता है।

6. पोषक तत्वों से भरपूर संपूर्ण

दही वड़ा को अक्सर कई तरह के मसालों के साथ बनाया जाता है, जैसे इमली की चटनी और हरी चटनी। ये एकमात्र न केवल स्वाद की वस्तुएं हैं बल्कि स्वाभाविक रूप से आवश्यक विटामिन और खनिज भी हैं। उदाहरण के लिए, इमली विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत है।

7. नवीनतम स्वाद रैंकिंग

दही वड़ा प्लास्टिक, डेयरी वड़ा स्वादों का एक मिश्रण है। यह विविध स्वाद के विभिन्न स्वादों को प्रदर्शित कर सकता है, जिससे यह उत्सवों और प्रतिभाओं की भीड़ में शामिल हो सकता है।

8. बहुमुखी व्यंजन

Dahi vada recipe के भंडारे में से इसकी एक बहुप्रतिभाशाली प्रतिभा है। आप अपनी पसंद के अनुसार डिटेक्शन के स्तर, शिपमेंट की पसंद और यहां तक कि सजावट को भी कम कर सकते हैं। यह अनुकूलनशीलता कई लोगों की पसंदीदा स्थिति है।

9. उत्सव का व्यंजन

dahi vada recipe अक्सर त्योहारों और विशेष अवसरों पर मनाया जाता है। उत्सवों के दौरान इस व्यंजन का आनंद लेने से समग्र आनंद और उत्सव बढ़ता है, जिससे यह सांस्कृतिक सिद्धांत का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन जाता है।

.

dahi vada  स्वाद और स्वास्थ्य का एक आनंददायक संयोजन प्रदान करता है। यह क्लासिक भारतीय व्यंजन न केवल आपके स्वाद के लिए स्वादिष्ट है बल्कि आपके आहार में भी शामिल है। अगर आप गर्मी के दिनों में इसके ठंडे प्रभाव के लिए इसका स्वाद लेते हैं या प्रतिद्वंद्वी से लेकर इस आनंद लें के रूप में, dahi vada में बहुत कुछ है। तो, आगे बढ़ें और इसके कई व्यंजनों का लाभ लें, इस स्वादिष्ट dahi vada व्यंजन का आनंद लें।

डोसा  रेसिपी…..

 

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *