Dosa Recipe बिलकुल रेस्टोरेंट जैसा बिलकुल आसान तरीके से

Dosa Recipe

Dosa Recipe :हेलो दोस्तों स्वागत है आपका abptoday पर आज  फिर से में आपके लिए मसाला dosa recipe की  रेसिपी एक बेहतरीन रेसिपी लेकर आया हूँ

कुरकुरा और स्वादिष्ट दक्षिण भारतीय व्यंजन dosa recipe ने न केवल अपने मूल स्थान पर बल्कि दुनिया भर में काफी लोकप्रियता हासिल की है। चाहे आप नौसिखिया रसोइया हों या अनुभवी शेफ, dosa recipe बनाने की कला में महारत हासिल करना इस ब्लॉग के बाद आपको  बहुत आसान हो जायेगा  है। इस पुरे आर्टिकल  में, हम डोसा की उत्पत्ति, इसके विभिन्न प्रकारों का पता लगाएंगे, और आपको अपनी रसोई में आराम से इस स्वादिष्ट व्यंजन को बनाने के लिए चरण-दर dosa recipe   बहुत ही बारीकी से सिखायेगें ।

Dosa Recipe का परचिय

डोसा एक पारंपरिक दक्षिण भारतीय व्यंजन है जो पतले, क्रेप जैसे पैनकेक जैसा दिखता है। यह चावल और उड़द दाल के किण्वित घोल से बनाया जाता है। यह सरल लेकिन बहुमुखी व्यंजन दक्षिण भारतीय व्यंजनों का प्रमुख व्यंजन है।

Dosa Recipe की उत्पत्ति

डोसा की सटीक उत्पत्ति समय के धुंधलेपन में छिपी हुई है, लेकिन ऐसा माना जाता है कि यह सदियों से भारतीय व्यंजनों का हिस्सा रहा है। इसकी जड़ें भारत के दक्षिणी क्षेत्रों, विशेषकर तमिलनाडु और कर्नाटक में पाई जा सकती हैं।

dosa recipe के प्रकार

डोसा विभिन्न रूपों में आता है, प्रत्येक का अपना अनूठा स्वाद और बनाने की विधि होती है। आइए कुछ सर्वाधिक लोकप्रिय dosa रेसिपी के प्रकारों बारे में जानें।

1. सादा डोसा
डोसा का क्लासिक और सबसे आम प्रकार, सादा डोसा एक पतला, कुरकुरा आनंद है जिसका आनंद विभिन्न चटनी और सांभर के साथ लिया जाता है।

2. मसाला डोसा
यह डोसा मसालेदार आलू के मिश्रण से भरा होता है और अक्सर नारियल की चटनी और सांबर के साथ परोसा जाता है। यह एक हार्दिक और स्वादिष्ट विकल्प है।

3. रवा डोसा
रवा डोसा सूजी और चावल के आटे से बनाया जाने वाला एक त्वरित और आसान संस्करण है। यह त्वरित नाश्ते या नाश्ते के लिए बिल्कुल उपयुक्त है।

4. सेट डोसा
सेट डोसा एक नरम, स्पंजी संस्करण है, जिसे आम तौर पर तीन के सेट में परोसा जाता है। यह उन लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प है जो नरम बनावट पसंद करते हैं।

5. पेपर डोसा
अपने असाधारण पतलेपन के लिए जाना जाने वाला पेपर डोसा एक दृश्य आनंददायक है। इसे अक्सर विभिन्न प्रकार की चटनी और निश्चित रूप से सांबर के साथ परोसा जाता है।

6. मैसूर डोसा
मैसूर डोसा डोसे के अंदर फैली अपनी मसालेदार लाल चटनी के लिए जाना जाता है। यह एक अनोखा और तीखा स्वाद प्रदान करता है।

 

यहां पर जितने प्रकार के dosa recipe बताया है उन्ही में से एक डोसा रेसिपी मसाला dosa recipe को मैंने इस पुरे आर्टिकल में बिस्तर से बताया है और हर एक स्टेप को मैंने इमेज के साथ बतया है।

दोस्तों dosa recipe बनाने के लिए कुछ मुख्य सामग्री हैं जिनको मैं यहाँ मैं पर बता रहा हूँ जैसे 2 कप चावल 1/2 कप उर्द की दाल 1/2 कप से हल्की काम  चना दाल और इसी के साथ हमे एक चम्मच मेथी दाने  की भी अवसक्ता पड़ेगी  इन सभी जीजो का उपयोग कैसे करना उसको मई बारीकी से समझायुगा  आप चिंता बिलकुल भी न करें।

Step-1 dosa recipe के लिए बैटर तैयार करना

1.अब आप को एक पतेला लेना है उसी में हमे 2 कप चावल 1/2 कप उर्द की दाल 1/2 कप से काम चने की दाल चावल का क्या काम होता ये  डोसा को कुरकुरा करने में मदद करता है और चना की दाल का काम होता है की यह dosa को चिपकने नहीं देती है इसी के साथ हम लोग इसमें मेथी भी ढाल देंगे जिससे फ्लेवर बहुत ही अक्षा आएगा।

2.अब आपको इन सभी चीजों को अक्षे से मिक्स करना है मिक्स करने जो दाल का पवडर होता वो छूटने लगता है जो बिलकुल भी अक्षा नहीं दीखता तो हम क्या करेंगे इन सभी जीजो को जिन्हे हमने मिक्स किया है उन्हें पानी से अक्षे से धोलेंगे धोने के बाद अब इसे अक्षे पानी में 5-6 घंटे तक भिगोना है  5-6 घंटे में ये रेडी हो जयेगा।

3.अब आपको क्या कारन है जो भीगा हुआ दाल चावल मेथी का मिक्चर है उसे मिक्सी में डालना है सारा एक बार में नहीं डालना  है 3-4 बार में पीसना है और दाल चावल मेथी के मिक्चर का जो पानी है उसे थोड़ा सा डाल कर मिक्सी में उसका पेस्ट बना लेना है पेस्ट एक दम पतला भी नहीं करना है और ज्यादा दरदरा  भी नहीं रखना है और एक चीज ध्यान रखना है पेस्ट बनाते समय आपका मिक्सी गरम नहीं होना चाहिए नहीं तो बैटर ख़राब हो सकता है।

4.अब  आपका बैटर ( पेस्ट ) तैयार हो चूका है अब इसको हम एक भगोने में डाल लेते है 3-4 बार में जितना पेस्ट बनाया है उसे सब इक ही भगोने में डाल लेना है।

5.अब आपको अपने हांथो से इसे फेटना है  इसे 3-4 मिनट तक लगातार फेटना यही और इसे साइड में रख देते है।

6.अब  ये इक दम रेडी ये फूला फूला सा लग रहा है  ऐसा इस लिए दिख रहा है क्योंकि हमने इसे हांथो से फेटा है हांथो से फटने का यही फयदा होता है की इसमें हवा स्टोर हो जाती है।

 

7.अब हम इसके ऊपर ढक्क्न लगाकर एक सूती कपड़े में लपेट कर   10 घंटे तक इसे ऐसे ही रख देना है।

8.जब आप इसे 10 घंटे बाद इसे देखोगे तब इसमें छोटे छोट बुलबुले जैसे दिखेंगे मालाब आपका बैटर एक दम तैयार है।

 

Step-2 dosa recipe के मशाले तैयार करना

1.सबसे पहले हमें एक कढ़ाई लेनी है कढ़ाई को गरम करना है इसमें दो बढ़े चम्मच तेल डाल देना है जब तेल गरम हो जाए तब हम लोग इसमें तड़का लगाएंगे सबसे अफ्ले आपको एक चम्मच सरसो डालना है और उसके चटकने तक का इंतजार करना है जब चटकने लगे तब आपको इसमें कढ़ी पत्ता डालना है।

2.इसी के साथ हम लोग अदरक भी डालेंगे अब इसमें 3 तीन हरी मिर्च बारीक कटी हुई लेनी है और इसके साथ आप इसमें प्याज भी डालदेंगे अगर आप चाहो तो आप इसे स्किप भी कर सकते हो इसी के साथ थोड़ा सा हल्दी पाउडर भी डालना है।

3.अब इन सभी जीजों को अक्षी तरह से mix कर देना है, और इन्हे 3-4 मिनट तक पकाना 3-4 मिनट में प्याज ट्रांसपेरेंट हो जायेगा।

4.अब आपको इसमें उबले हुए आलू को पीस में काट कर इसमें डाल देना है और अब इसके ऊपर मसाला डालना है  जिसमे हमने लिया यही लाला मिर्च पाउडर नमक और हरी धनिया इन तीनो जीजो मिला कर अक्षी तरह से मिला लेना लेना है और इसे 3-4 मिनट तक पकाना है 3-4 मिनट  ये अक्षे से पक जायेंगे मशाल चिपके तो आप बूँद दो बूँद पानी डाल सकते  हो।

5.अब हमे आलू को अक्षी तरह से मैस कर लेना है अब ये एक दम रेडी हो गया यही।

6.अब अपने जो बैटर तैयार करके रखा था उसे फिर से ले लेते है और इससे डोसा बनाने की सुरवात करते है।

7.अब आपको सबसे पहले त्वा गरम कारन है जब त्वा गरम हो जये तब आपको इस पर पानी डालना है और पानी डालकर सूती कपड़े से इसे पोंछ देना है।

8.अब हम लोंगो को इस पर अपना डोसा बैटर डालेंगे और इसे सर्कुलर मोशन में फैलाएंगे धीरे धीरे ताकि इसमें एक अक्षी डिजाइन भी बनती जाये अब जब तक बैटर सूख नहीं जाता है तब तक इसका फ्लेम हाई रखना है जब तवे पर बैटर सूख जाये तब आपको फ्लेम को लो कर देना और  बैटर पर तेल डाल देंगे डोसा को क्रेसीप बनाने के लिए तवा को ठंडा करना जरूरी होता है।

 

9.अब आपको क्या कारन है जो हमने आलू मसाला तैयार किया था उसे अब इसी दोसे पर लगा देना है और दोस ाको फोल्ड कारन है।

10.अब  आप  का मसाला  डोसा बनकर तैयार है।

अब आप इसे अपने फैमिली  के साथ  dosa recipe शेयर कर सकते हो और अपने दोस्तों को भी  पार्टी दे सकते लेकिन एक बात है dosa खाने का तो असली मजा तो सांबर रेसिपी  के साथ ही आता है तो आप लोग सांबर की रेसिपी भी अगर जानना चकते हो तो आप मेरे सांभर रेसिपी के आर्टिकल को पढ़कर एक बेहतरीन सांभर तैयार कर लोगे तो कैसी लगी मेरी रेसिपी कमेंट करके जरूर बताना तो मिलते हैं अगली रेसिपी में धन्यवाद ।

Related Posts

One thought on “Dosa Recipe बिलकुल रेस्टोरेंट जैसा बिलकुल आसान तरीके से

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *