Gajar Ka Halwa recipe बिलकुल आसान तरीके से घर पे ही हलवाही जैसे

gajar ka halwa

Gajar Ka Halwa Recipe :हेलो दोस्तों हमेशा की तरह आज फिर आपके लिए मै एक नई recipe लेकर आया हूँ जैसा की  आप लोग जानते हैं की मेरी recipe बताने का तरीका सबसे आसान होता है लेकिन मेरे द्वारा बताई गयी recipe का टेस्ट पुरे इंटरनेट  पर बताई गई Gajar Ka Halwa Recipe में से सबसे अलग है ।

मेरे द्वारा बताई गयी recipe इसलिए और  आसान हो जाती क्योंकि मैं हर एक इस्टेप को इमेज के साथ समझाता हूँ । अगर आपको लगता है की मेरे द्वारा बताई  गयी recipe सरल होती और taste गजब का होता है तो आप लोग मेरे से जुड़े रहिये मैं आप  लोंगो को ऐसे ही  नई -नई recipe बताता रहूंगा तो चलो आज की gajar ka halwa recipe के बारे कुछ महत्वा पूर्ण बातें जान लेते है और फिर बिलकुल बारीकी से इसे बनाना सीखेंगे

Gajar ka halwa recipe के बारे  में

जब हमारे देश में clasic भारतीय मिठाइयों की बात आती है, तो gajar ka halwa एक सदाबहार पसंदीदा  मिठाई के रूप में सामने आता है इसे लोग बहुत ज्यादा पसंद करते है ये टेस्टी तो होता ही इसके अलावा  इसमें जो सामग्री पढ़ती है वो हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद होती है । इस आनंददायक और सुगंधित  मिठाई जो की गाजर से बनाई जाती है।

अब तो यह मिठाई संसार के लोगी की पसंदीदा मिठाई बन चुकी है इस  मिठाई ने दुनिया भर के लोगो के  दिलों पर कब्जा कर लिया है। इस सम्पूर्ण आर्टिकल में हम आपको इमेज के साथ बरी बरी से आपको gajar ka halwa बनाना सिखएंगे  और  इसके इतिहास तथा  सामग्री, तैयारी और इस स्वादिष्ट gajar ka halwa recipe का आनंद लेने के लिए नए  तरीके अपनाएंगे।

Gajar ka halwa की उत्पत्ति

Gajar ka halwa, जिसे गाजर का हलवा भी कहा जाता है, वैसे तो इसकी उत्पति भरता से ही हुई है लेकिन अब तो पूरे संसार में इसकी एक अलग पहचान है,  इसकी जड़ें भारत में हैं, हमारे भारत में इसे पीढ़ियों से तैयार किया जाता रहा है और इसका स्वाद लिया जाता रहा है। गाजर हलवा  सर्दियों के दौरान गाजर का हलवा खाने का मजा ही कुछ और है  विशेष रूप से लोकप्रिय है सर्दियों में  ताजी, मीठी और जीवंत नारंगी गाजर प्रचुर मात्रा में होती हैं। यह मिठाई न केवल स्वाद के होती है  बल्कि सर्द रातों में आत्मा को गर्माहट भी देती है।

 

Step -1  gajar ka halwa recipe बनाने की तैयारी

1. 3/2 kg गाजर को कद्दूकस कर लें सबसे पहले हमे तजि गाजर लेनी है और ताजी गाजर को छीलने और कद्दूकस करना है । छिलने के बाद एक कटरी में रखना है ।

2. अब हमें एक कढ़ाई लेनी है या  यही एक भारी तले वाले पैन में 4 चम्मच घी गर्म करना है

3.उसमें कद्दूकस की हुई gajar डालें। और मीडियम गैस पर उन्हें तब तक भूनें जब तक वे नरम न हो जाएं और अपनी प्राकृतिक मिठास न छोड़ दें।

 

4.अब हम गाजर को ढक कर लो मीडियम गैस पर 5 मिनट पकने  देंगे जब तक गाजर पाक रही हैं तब तक हम अपने ड्राई फ्रूट कट कर तैयार कर लेंगे।

5.हमने 15 -20 काजू लेना और इनको  पांच टुकड़े करते हुए हमें इन्हे  काट लेना हैं कुछ काजू को हम दो टुकड़ों में भी काटेंगेऔर यह्ना हमें 15 -20 बादाम लेने  हैं इनको हम लंबाई में चार पांच टुकड़े करते हुए काट लेंगेऔर हमने 6 छोटी इलायची लेनी है  इनको हम कूटकर दरदरा  पाउडर बनाएंगे।

5. अब जो गाजर हमने पकने के लिए राखी थी उसको 5 मिनट हो गए हैं हम इसको चलाएंगेऔर तब तक चलाएंगे जब तब तक इससे थोड़ा थोड़ा जूस न निकलने लगे फिर  हमे हलवे को ढक कर 4-5  मिनट तक  पकाना है और बीच बीच में चलते रहना है, अब हमारी गाजर सॉफ्ट  पाकर तैयार हो जायगी।

  

6.हमें gajar ka halwa recipe के लिए इसी तरह की गाजर चाहिए होती है  अगर गाजर ज्यादा soft हो जाए तो हलवा  उतना टेस्टी नहीं लगता है अब हम इसमें 300gm  चीनी डालेंगे और मिला देंगे चीनी अपनी पसंद के अनुसार थोड़ी कम ज्यादा कर सकते हैं। अब फिर से इसे ढक कर 3-4 मिनट तक पकने देना है  4 मिनट बाद gajar ka halwa को चेक कर लेते हैं, और हम देखेंगे कि गाजर में कितना जूस बाहर आ गया है, चीनी घुल गई है अब हम इस गाजर को तेज आंच पर खुला ही पकाना है जब तक की गाजर का जूस काम नहीं हो जाता।

7.जब तक गाजर पक रही हो तब तक हम इधर हलवे के लिए मावा भूनकर  तैयार कर लेंगे और जो मीडियम गैस पर हम इसे लगातार चलाते हुए भुनेंगे जब तक की मावा का थोड़ा सा कलर चेंज ना हो जाए और अच्छे से खुशबू ना आने लगे।

8.अब हम चीनी और गाजर से बने पका हुआ पूरा मिश्रण में हमे एक गिलाश ढाल  देंगे आप चाहो तो ना  डालो  दूध डालने के बाद आपको गैस को तेज कर लेना है धीरे दूध के मिश्रण को धीरे धीरे चलते रहना है जब तक की ये गाढ़ा न हो जाये लग भाग 4 मिनट तक चलाएंगे।

10. अब हमें इसी मिश्रण मे भुना हुआ  मावा को मिला लेना है   हम चाहते तो कच्चा भी मिल सकते थे लेकिन भुने हुए  मावा का बहुत अच्छा taste आता है।

11. अब हम  इसमें dry fruit भी डाल देते हैं  dry fruit के बारे में हमने ऊपर बता रखा है   इलायची पाउडर भी डालेंगे सारी चीजों को मिलते हुए 2 मिनट हलवा को पका लेते हैं, हलवे का कलर और टेक्सचर बहुत अच्छा आ जायेगा, बहुत अच्छी खुशबू आने लगेगी अब आपका हलवा बनकर तैयार हो जायेगा हलवे को हम प्याले में निकाल लेते गजर का टेस्टी  हलवा बनाकर तैयार है।

ये आपका gajar ka halwa बहुत आसानी से बन गया है हम इसके ऊपर थोड़े से dry fruit डालकर उसके garnish कर देते हैं गाजर का हलवा सर्व करने के लिए तैयार है और इसमें ऐसा कुछ भी नहीं है जिसे  आपको करने में तनिक भी कठनाई आये या ना कर सके हलवा को friz में रखकर पूरे एक सप्ताह तक खाया जा सकता है अगर आपको मेरे द्वारा बताई गयी recipe से बहुत कुछ सीखने को मिला हो, तो आप मेरे साथ जुड़े रहें और मेरे पेज को फॉलो करते है धन्यवाद ।

पनीर लबाबदार रेसिपी ……

 

Related Posts

3 thoughts on “Gajar Ka Halwa recipe बिलकुल आसान तरीके से घर पे ही हलवाही जैसे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *