Gulab Jamun Recipe हलवाई के स्टाइल घर पर बहुत काम सामग्री से

Gulab Jamun Recipe

हलवाई जैसे soft और बहुत ही टेस्टी Gulab Jamun Recipe बनानी हैं तो आप एक बार इस Gulab Jamun Recipe को जरूर try करें बिना कोई तामझाम या बिना किसी स्पेशल सामग्री के घर की चीजों से बनेंगे और स्वाद ऐसा कि लोग आपकी तारीफ करते नहीं थकेंगे तो फिर देर किस बात की सुरु करते करते आज की Gulab Jamun Recipe को हर एक स्टेप को इमेज के साथ।

This try- pongal recipe एकदम रेस्टोरेंट स्टाइल में देशी तरीके से हर स्टेप image के साथ

तैयारी का समय – 45 मिनट
गुलाब जामुन की संख्या – 20 से 22

सामग्री: Gulab Jamun Recipe के लिए 

  • पनीर – 200 ग्राम
  • बेकिंग पाउडर – 1/4 छोटा चम्मच
  • मैदा – 1/4 कप
  • पिसी चीनी – 1/5 कप
  • सूजी – 3 बड़े चम्मच
  • पानी -1.5 कप
  • बेकिंग सोडा – 2 चुटकी
  • घी – 1 बड़ा चम्मच
  • चीनी -1 कप
  • केसर (वैकल्पिक)

Step-1 Gulab Jamun Recipe के लिए डो तैयार करना 

1.पनीर के soft Gulab Jamun बनाने के लिए मैं यहां पर 200 ग्राम पनीर लिया है यह रेडीमेड पनीर जो है ना market में मिलता है वही वाला पैकेट इस्तेमाल किया है पनीर को हम अच्छे से छील लेंगे या फिर हाथों मैस कर लेंगे अब हम binding के लिए इसमें add कर देंगे मैदा तो यहां पर 1/4 कप मैदे का इस्तेमाल करें 200 ग्राम के लिए 1/4 कप मैदा अगर आप चम्मच से इस्तेमाल करें तो 5 बड़े चम्मच ले लें साथ में ही हम मैदे से थोड़ा सा कम या फिर 4 बड़े चम्मच पीसी हुई चीनी डालेंगे चीनी गुलाब जामुन में मिठास बनाकर रखेगा.

फिर हम डाल देंगे इसमें  3 चम्मच सूजी तो यहां पर बारीक वाली सूजी का इस्तेमाल करें फिर हम इसमें डाल देंगे 1/4 छोटा चम्मच बेकिंग पाउडर और इसके साथ 2 चुटकी मतलब एकदम छोटी वाली चम्मच में ऐसे 2 चुटकी खाने वाला सोडा या बेकिंग सोडा डाल दे है मिला दें  इन सबको पिसी हुई चीनी की जगह ना आप इसमें कंडेंस्ड milk का इस्तेमाल कर सकते हैं उससे Gulab Jamun Recipe और भी ज्यादा अच्छा बनता है कंडेंस्ड मिल्क सबके पास  नहीं होता है इसलिए मैं यहां पर पीसी हुई चीनी का इस्तेमाल किया है।

Gulab Jamun Recipe

2.इसके बाद हम क्या करेंगे  इसे गूंथ लेंगे रगड़ रगड़ के पनीर को आपको तब तक मिलना है जब तक यह पूरा smooth नहीं हो जाए अगर आपका mixer dry लग रहा है तो आप 2-4 बूँद दूध या पानी के add कर सकते हैं इसमें तो यहां पर डो हमारा बनकर तैयार है हथेलियां पर थोड़ा सा तेल या घी लगा ले और उसके बाद ऐसे छोटे-छोटे गुलाब जामुन के बॉल्स बना लेंगे इस बनाते वक्त आपको एक बात का ध्यान रखना है की गुलाब जामुन कहीं से चिटके नहीं होने चाहिए अगर इसके ऊपर क्रैकर्स देख रहे हैं मतलब डो  हमारा अच्छे से गुथा हुआ नहीं है लिए आप उसे वापस mix करके और हथेलियां से  रगड़े तभी यह smooth होगा।

Gulab Jamun Recipe

Step-2 Gulab Jamun Recipe के लिए चासनी तैयार करना 

1.तो यहां पर 200 ग्राम पनीर से हमें इतने सारे Gulab Jamun बनाया है तब हम चलते हैं इसे fry करने का प्रक्रिया में तो उसके पहले क्या करते हैं हम चाशनी बना लेते हैं तो एक pain में एक कप चीनी ले ले और इसमें हम डाल देंगे 1/2 कप पानी पानी का इस्तेमाल ज्यादा करना है क्योंकि चाशनी ना हमें बहुत गाड़ी नहीं बनानी है चाशनी थोड़ी पतली रखती है तभी वह गुलाब जामुन के अंदर तक जाएगा तो यहां पर हमारी चीनी जो है वह पिघलना शुरू हुई है.

जब चीनी अच्छे से घुल जाए ना पानी में तब हम गैस का फ्लेम low कर देंगे और 15 से 17 मिनट इस चाशनी को हम पकाने देंगे बीच में आप नहीं भी देखेंगे ना तो भी चलेगा क्योंकि चाशनी जो है हमने पानी ज्यादा इस्तेमाल किया है तो गाड़ी नहीं होगी और इसमें आपको नींबू वगैरा डालने की जरूरत नहीं है तो मैं क्या करता हूं ना जब तक चासनी नहीं बनती है तब तक हम गुलाब जामुन को fry कर लेते हैं।

Gulab Jamun Recipe

Step-3 Gulab Jamun Recipe के Gulab Jamun को fry करना 

1.तब तक हम दूसरी गैस पर Gulab Jamun को fry कर लेते हैं तो इसे fry करने के लिए आप तेल या घी किसी चीज का इस्तेमाल कर सकते हैं घी में Gulab Jamun बहुत एक बनता है लेकिन आप उसकी जगह तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं तेल में सरसों तेल का इस्तेमाल नहीं करें normal रिफाइन इस्तेमाल करें और यहां पर ना जब तेल थोड़ा गर्म हो जाएगा तब हम यह Gulab Jamun के बॉल्स डाल देंगे ध्यान रहे हमें इन्हें high flame पर नहीं fry करना है।

तेल जब हल्का गरम हो तभी गुलाब जामुन डाल दीजिए बबल से आप समझ सकते हैं कि तेल बहुत ज्यादा गरम नहीं है अगर तेल बहुत ज्यादा गर्म है तो तुरंत ऊपर की परता टाइट हो जाती है। तो हमने यहां पर डो में बेकिंग सोडा बेकिंग पाउडर डाला है जिसकी वजह से Gulab Jamun का साइज जो है वह बड़ा होगा जब आप इसे fry करेंगे तो तो यहां पर चम्मच से आप इसे ऐसे गोल-गोल घूमते रहे हैं पलटना इसमें नहीं है बस चम्मच को ऐसे चारों तरफ घूमते रहे तो इसका कलर जो है वह खुद ही change होना शुरू हो जाएगा यह देखिए।

Gulab Jamun Recipe

2.अगर आप इस तेल में डालकर छोड़ देंगे तो यह तुरंत बैठ जाएगा  दोनों साइड कलर जो है वह अलग अलग होगा और अगर आप इस तेल में डालने के बाद ऐसे चम्मच को घूमते रहेंगे तो यह हर तरफ से बराबर कलर आएगा ये देखिए तो ये हमारा Gulab Jamun recipe का एक सेट जो है वह बनकर तैयार है तो इसे मैं निकाल लेना तो आप या तो इसे सीधे चाशनी में डाल दे या फिर जब सरे बॉल्स पक जाए ना मतलब दोनों सेट आपका अच्छे से बन जाए तब आप उसे डाल दें।

तो यहां पर इसे निकाल लिया है यह देख सकते हैं कलर कितना बढ़िया है तब हम क्या करेंगे जो बचे हुए Gulab Jamun है वो भी डाल देंगे तो यहां पर तेल का टेंपरेचर आपको बहुत ज्यादा high नहीं रखता है और गुलाब जामुन को डालने के बाद चम्मच से आप इसे ऐसे गोल गोल घूमना है ये देखिए ऐसे तो बस इसी तरीके से हम सारे गुलाब जामुन को fry कर लेंगे।

Gulab Jamun Recipe

Step-2 Gulab Jamun Recipe में Gulab Jamun को चासनी में भिगोना 

1.यहां पर चाशनी भी हमारी बनकर तैयार है अगर Gulab Jamum पकाने में समय लगता है तो चाशनी वाली गैस जो है वो आप बंद कर दे और जब आपको गुलाब जामुन चाशनी में डाले तो चाशनी को हल्का सा गर्म कर ले तो यहां पर यह  इसका कलर जो है वो गोल्डन ब्राउन आना शुरू हो गया हो तो ये तरीका आपको याद रखना होगा कि जब भी आप इसे fry करें तो गैस flame high नहीं रखें।

बस आप इसे धीमी आंच पर चम्मच से घुमा घुमा के पकाए तो यह हमारे Gulab Jamun जो है वह बनकर तैयार है यह  कितना बढ़ि या कलर है ना तो अब हम इन गुलाब जामुन को डाल देंगे चाशनी में तो चाशनी ज्यादा पानी डालने का नतीजा यही है कि आपकी गाड़ी नहीं होगी आप इसे आराम से पका सकते हैं तो यहां पर आप इसमें चाहिए तो थोड़ा सा इलायची डाल सकते हैं या food कलर डाल सकते हैं।

Gulab Jamun Recipe

2.ये गाड़ी नहीं होगी आप इसे आराम से पका सकते हैं तो यहां पर आप इसमें चाहिए तो थोड़ा सा इलायची डाल सकते हैं या फूड कलर डाल सकते हैं और नहीं तो अगर आपके पास केसर है तो केसर डाल सकते हैं उससे भी अच्छा कलर आता है तो यहां पर मैं इलायची नहीं डाल रहा हूं क्योंकि मेरे घर में ऐसे इलायची के दाने जो आते हैं वह सब को पसंद नहीं है लेकिन अगर आपको पसंद है जरूर डालें गुलाब जामुन को आप गर्म चाशनी में डालें तभी वह अंदर तक अच्छे से ऑब्जर्व होगी.

अगर आप ठंडा चासनी में डाल देंगे तो इसे सोकने में बहुत ज्यादा समय लगेगा तो आप क्या करेंगे एक साइड  fry करेंगे एक साइड से फ्री कर ले और फ्राई करके तुरंत आप इसे चाशनी में डाल दे और ढक के 1 घंटे के लिए छोड़ दे उसी में आपका Gulab Jamun Recipe तैयार हो जाएंगे तो यहां पर मैंने कर दिया गैस को बंद कर दे और इसे हम 2 घंटे के लिए छोड़ देंगे 2 घंटे यहां पर हो चुके होंगे और यह हमारे गुलाब जामुन जो है वह बनकर तैयार है।

Gulab Jamun Recipe

अब आप इस Gulab Jamun Recipe  को जरूर try करियेगा तो आपकी ये बेहतरीन Gulab Jamun Recipe तैयार हो गयी है अब आप Gulab Jamun अपने दोस्तों के साथ अपनी family के साथ अपने रिस्तेदारो के साथ आप Gulab Jamun शेयर कर सकते है आप जब Gulab Jamun को Taste करेंगे तो आप को खुद पर भी भरोसा नहीं होगा की ये Gulab Jamun Recipe मैंने बनाई है, तो दोस्तों अगर आपको ऐसी ही recipe और चाहिए तो आप मुझे comment कीजिये मैं आपकी सेवा में हाजिर हूँ। अगर मेरी recipe आप को पसंद आई हो तो आप अपने दोस्तों के साथ जरूर share करियेगा धन्यवाद ।

Gulab Jamun Recipe

 

 

Related Posts

One thought on “Gulab Jamun Recipe हलवाई के स्टाइल घर पर बहुत काम सामग्री से

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *