Kadai Paneer Recipe आज हम बिलकुल बारीकी से kadai paneer बनाना सीखेगें

kadai paneer recipe

kadai paneer recipe: आज हम भारत के कुछ अनोखे ब्यंजनो में से एक ऐसे ब्यंजन के बारे में बात करेंगे, जो की पनीर के बनाया तो पनीर से ही जाना जाता है, लेकिन जितनी भी ब्यंजन पनीर से बनाये जाते है, उनके नाम तो अलग होते वैसे ही उनका स्वाद भी अलग होता, इन्ही में एक पनीर है, जिसका नाम kadai paneer आज हम इसी के बारे में बात करेगें। और हम इतनी  बारीकी  से kadai paneer को बनने की विधि को  को बताया गया है, चाहे  आप ने आज तक कोई सब्जी कभी भी नहीं बनाई हो,फिर भी रेस्टोरेंट ऐसा स्वाद या रेस्टोरेंट से भी अधिक स्वादिस्ट kadai paneer बना लेंगे।

जब भारतीय व्यंजनों की बात आती है, तो kadai paneer के समृद्ध और सुगंधित स्वाद से बेहतर कुछ नहीं है। यह प्रिय व्यंजन पनीर (भारतीय पनीर) के रसीले टुकड़ों को रंगीन बेल मिर्च, प्याज और मसालों की एक श्रृंखला के साथ मिलाता है, सभी को पारंपरिक भारतीय कड़ाही में पूर्णता के साथ पकाया जाता है जिसे “कढ़ाई” कहा जाता है। इस पुरे पोस्ट में, हमने आपको kadai paneer की आकर्षक दुनिया के माध्यम से एक पाक यात्रा पर ले जाएंगे, न केवल एक स्वादिष्ट रेसिपी साझा करेंगे, बल्कि इसे दूसरे से अलग  बनाने के रहस्य भी साझा करेंगे, जिससे यह तय  होगा कि आपकी kadai pneer पुरे इंटरनेट पर दी गयी रेसिपी में सबसे अलग दिखे।

kadai paneer की उत्पत्ति

इससे पहले कि हम रेसिपी के बारे में गहराई से जानें, इस स्वादिष्ट व्यंजन की उत्पत्ति को समझना आवश्यक है। कड़ाही पनीर उत्तर भारत, विशेषकर पंजाब क्षेत्र से आता है। इसका नाम ‘कढ़ाई’ से लिया गया है, जो विशिष्ट भारतीय कड़ाही है जिसमें इसे पारंपरिक रूप से तैयार किया जाता है। यह व्यंजन अपनी मजबूत और स्वादिष्ट ग्रेवी के साथ उत्तर भारतीय व्यंजनों के सार को पूरी तरह से प्रस्तुत करता है।

सामग्री जिसकी आपको आवश्यकता होगी

आइए इस स्वादिष्ट कढ़ाई पनीर रेसिपी के लिए आवश्यक सामग्री इकट्ठा करके शुरुआत करें ये कोई ब्यंजन बनने से पहले आपको उस ब्यंजन की सामग्री का पता लगकर उसे इक्कठा कर लें फिर ब्यंजन को बनने की प्रक्रिया को  शुरू करें

kadai paneer की सामग्री

  • 250 ग्राम पनीर, क्यूब्स में
  • 2 बड़े प्याज, बारीक कटे हुए
  • 2-3 टमाटर, प्यूरी किये हुए
  • 1/2 कप रंगीन शिमला मिर्च (लाल, हरी और पीली), स्ट्रिप्स में कटी हुई
  • 2-3 हरी मिर्च, बारीक कटी हुई
  • 1 बड़ा चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट
  • 1/2 चम्मच जीरा
  • 1 चम्मच धनिया पाउडर
  • 1/2 चम्मच हल्दी पाउडर
  • 1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर (अपनी पसंद के मसाले के अनुसार समायोजित करें)
  • 1 चम्मच गरम मसाला
  • नमक स्वाद अनुसार
  • खाना पकाने का तेल
  • सजावट के लिए ताज़ा हरा धनिया
  • खाना पकाने की प्रक्रिया

अब जब हमारी सामग्री तैयार हो गई है, तो आइए kadai paneer बनाने की चरण-दर-चरण प्रक्रिया के बारे में जानें

1. पनीर को तले

एक कढ़ाई या चौड़े पैन में थोड़ा सा तेल गरम करें, अगर तेल प्योर सरसो का हो तो स्वाद में चारचांद लगा देगा ।इसमें कटे हुए पनीर के टुकड़े डालें, और हल्का सुनहरा होने तक भून लें। इन्हें पैन से निकाल कर एक तरफ रख दें टेस्ट और बेहतरीन बनने के लिए निकला हुआ पनीर गुनगुने में डालकर 1 मिनट में निकाल लें।

kadai paneer
2. अब तेल से पनीर को निकलने के बाद उसी में जीरा ढालें,उसी कढ़ाई  में अगर जरूरत हो तो थोड़ा और तेल डालें और फिर जीरा डालें और तड़कने दें,बारीक कटा प्याज और हरी मिर्च डालें प्याज के पारदर्शी होने तक भूनें।

kadai paneer3.इसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट मिलाएं और कच्ची सुगंध खत्म होने तक पकाएं।

kadai paneer
4.मसले डालें और तब तक पकाएं जब तक कि मसाले से तेल अलग न होने लगे।हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और नमक डालें.अच्छी तरह से मलाएं।

kadai paneer
5.टमाटर  पेस्ट कटी हुई शिमला मिर्च डालें और कुछ मिनट तक पकाएँ जब तक कि वे थोड़ी नरम न हो जाएँ।

kadai paneer6. अब तले हुए पनीर के टुकड़े वापस कड़ाई  में डालें और धीरे से मिलाएँ।मिश्रण के ऊपर गरम मसाला छिड़कें और इसे अंतिम बार हिलाएं अब आपको कुछ नहीं करना  ऐस ही छोङ देना है और लग भाग 5 से 6  मिनट तक कड़ाई पनीर पकने दें ये अवश्य  है की आंच धीमी होनी चाही ये अब कुछ ही देर बाद आपका kadai paneer बनकर तैयार है।

kadai paneer
अब  पनीर बन कर तैयार हो जाएगी अब  आप kadai paneer को सूंदर दिखने के ताजी कटी हरी धनिया से सजाएं।नान, रोटी या उबले चावल के साथ गरमागरम परोसें।

kadai paneer खाने महत्य पूर्ण फायदे जिन्हे जानना आपके लिए बेहद जरूरी है

kadai paneer सिर्फ एक स्वादिष्ट और देखने में आकर्षक व्यंजन नहीं है; यह कई लाभ भी प्रदान करता है,इसमें प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है  पनीर प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो इसे शाकाहारियों और शाकाहारियों के लिए एक बढ़िया विकल्प बनाता है।विटामिन और खनिज भी  kadai paneer में मौजूद शिमला मिर्च और टमाटर आवश्यक विटामिन और खनिज प्रदान करते हैं।आप अपनी स्वाद प्राथमिकताओं के अनुरूप मसाले के स्तर और सामग्री को  काम ज्यादा कर सकते हैं।

अंत में, kadai paneer एक स्वादिष्ट उत्तर भारतीय व्यंजन है जो आपके स्वाद में भरपूर स्वाद लाता है। चाहे आप एक अनुभवी शेफ हों या नौसिखिया, यह नुस्खा अनुसरण करने में आसान है और निश्चित रूप से प्रभावित करेगा। “कड़ाई पनीर रेसिपी” जैसे प्रासंगिक कीवर्ड के साथ अपनी सामग्री को अनुकूलित करके, आप खोज इंजन पर इसकी दृश्यता बढ़ाएंगे, यह सुनिश्चित करते हुए कि आपकी पाक कृति व्यापक दर्शकों तक पहुंचे। तो, अगली बार जब आप भारतीय व्यंजनों का गर्म और मसालेदार स्वाद चाहते हैं, तो kadai paneer आज़माएँ, और आप निराश नहीं होंगे।

पालक पनीर रेसिपी …

मटर पनीर रेसिपी ….

शाही पनीर रेसिपी ….

चिल्ली पनीर रेसिपी ….

Related Posts

One thought on “Kadai Paneer Recipe आज हम बिलकुल बारीकी से kadai paneer बनाना सीखेगें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *