Malai Kofta Recipe होटल या रेस्टोरेंट स्टाइल में खोया के साथ

Malai Kofta

होटल या restaurants में malai kofta recipe लाल ग्रेवी में कैसे बनाया जाता आज मैं आपको ऐसे tips और trick बताऊंगा जिससे आपका जो malai kofta  हैं बहुत ही soft बनेंगे खाने में tasty बनेंगे और malai kofta recipe की ग्रेवी एकदम बढ़िया होगी आप malai kofta आज के बाद घर पर बना पाएंगे article को आपको पूरा पड़ना है, क्योंकि आखरी में malai kofta  सर्व करने का तरीका बिल्कुल अलग होता है।

Try this – Paneer Tikka Masala Recipe रेस्टोरेंट स्टाइल में सरल तरीके से

सामग्री malai kofta recipe के लिए 

  • पनीर 200 ग्राम
  • उबले आलू 1 नग
  • खोया 50 ग्राम
  • नमक स्वाद अनुसार
  • सूखे मेवे (काजू, किशमिश, बादाम)
  • हरी इलायची पाउडर 1/4 छोटा चम्मच
  • कटी हुई हरी मिर्च कटी हुई अदरक 1/2 छोटा चम्मच
  • मक्के का आटा 1 चम्मच
  • मैदा 1.5 छोटी चम्मच
  • तलने के लिए तेल

malai kofta recipe की ग्रेवी के लिए सामग्री

  • प्याज 2 नं
  • टमाटर 2 नं
  • काजू 10-12
  • नमक स्वाद अनुसार
  • हल्दी पाउडर 1/4 छोटा चम्मच
  • देगी मिर्च पाउडर 1 छोटा चम्मच
  • तेल 2 बड़े चम्मच
  • मक्खन 5 ग्राम
  • धनिया पाउडर 1/2 छोटा चम्मच
  • जीरा पाउडर 1/4 छोटा चम्मच
  • हरी इलायची पाउडर 1/4 छोटा चम्मच
  • ताजी क्रीम 2 चम्मच
  • कसूरी मेथी 1/4 छोटी चम्मच

Step-1 malai kofta recipe की gravy के लिए सब्जियां पकाना

1.तो चलिए जल्दी से recipe शुरू करते हैं दो प्याज लेना है, यहां पे दो टमाटर, और 10  काजू लेने काजू को आप 30 मिनट पहले गर्म पानी में भिगो के छोड़ देना ताकि soft हो जाए और यहां पर एक non stick पैन लेना इसके अंदर एक बड़ा चम्मच तेल add करेंगे और जैसे तेल थोड़ा गरम हो जाए, तो आपने इसके अंदर तीन से 4 छोटी इलायची डालनी है, और 2 से 3 इसमें तेज पत्ता डालने हैं, और साथ में इसमें प्याज भी ऐड कर देना, और 5 से 6 आपने इसमें लहसुन की कलियां डालनी है, साथ में अदरक add करेंगे एक छोटा टुकड़ा अदरक लेना है, उसको भी बाद थोड़ी सी काली मिर्च  डाल देना इसमें।

Malai Kofta Recipe

2.अब गैस को तेज आंच पर करेंगे और तेज आंच पर अपने प्याज को एक से डेढ़ मिनट तक पका लेना है, प्याज को पकाना बहुत ही जरूरी होता है तो प्याज के अंदर जो कच्ची smell होती है ना वह gravy में रह जाती है फिर gravy में taste अच्छा नहीं आता है,थोड़ा सा आपने इसमें हल्दी पाउडर डालना है, बिल्कुल थोड़ा सा और थोड़ा सा इसके अंदर देशी मिर्च पाउडर डालेंगे, यह कलर भी देगी और तीखा भी करेगी gravy को अब अपने गैस की फ्लेम मीडियम से हाई रखना है।

Malai Kofta Recipe

3.मीडियम से high flame में टमाटर को भी  के प्याज साथ अच्छे से पका लेना है, तब तक पकाना है जब तक टमाटर गलना सुरु शुरू हो जाए, तो एक बार अच्छे से इसे mix कर लेना हैं, टमाटर को अच्छे से पकाएंगे तो आपकी ग्रेवी में खट्टा टेस्ट काम आएगा टमाटर आपके कच्चे रहेंगे तो ग्रेवी आपकी खट्टी बनेगी तो देखिए अच्छे से मिक्स कर लिया ऊपर से कर कर देते हैं और 2 मिनट तक अपने को फ्लेम टमाटर को ऊपर से कर कर के पकाना है।

Malai Kofta Recipe

4.तो एक छोटे छोटे tips देता हूँ इनका ध्यान में रखकर अगर आप gravy बनाएंगे ना तो आपकी ग्रेवी बहुत ही ज्यादा tasty बनेगी तो  टमाटर अच्छे से गल चुके हैं फिर हम इसके अंदर पानी add कर देंगे तो एक कप आप को इसके अंदर पानी add करना है पानी डालने के बाद आपको ग्रेवी को कम से कम 10 से 12 मिनट तक मीडियम flame में पकाने देना है, ताकि यह जो सामग्री है, ना यह सारे soft हो जाए तभी अच्छे से grind हो पाएंगे। अब ढक इनको 10 से 12 मिनट तक पकने दीजिये फिर जब अच्छे से पक जाये तब आप थोड़ी देर इन्हे ठंडा करके मिक्सी में इन्हे बिलकुल बारीक पीस लेना है,तब तक कोफ्ते बना लेते हैं।

Malai Kofta Recipe

Step-2 malai kofta बनाने का आटा तैयार

1.जहां पर हमे पनीर लेना है, खोया लेना है ,साथ में एक आलू लेना है, तो बढ़िया नरम कोफ्ते बनाने के लिए आपको क्या करना है पनीर के अंदर जो extra पानी होता है, उसको निकालना है, कोई भी पेपर ले लीजिए या तो आपके पास माइक्रोवेव है तो 30 सेकंड का अपने माइक्रोवेव में गर्म कर लेना पनीर का पानी निकल जाता है और माइक्रोवेव नहीं है, तो पेपर की सहायता से आप इसके अंदर जो पानी होता है, उसको सोक कर सकते हैं, तो सारा पानी इसका अच्छे से निकाल देंगे। इसके बाद इसको छील लेंगे छीलने के बाद आप पनीर को बड़ी सी थाली में डाल देना है, और जो आलू लिया था उसको भी छील कर लेना है और जो खोया था वह soft ही डाल देना है।

Malai Kofta Recipe

2.अब आपके पास अगर खोया ना हो तो इसके बिना बना सकते हैं आलू नहीं डालना चाहे तो आलू के बिना भी आप कोफ्ते बना सकते हैं कोई और पनीर से भी कोफ्ते अच्छे बन जाते हैं अब अपने पनीर को तब तक मैस करना है जब तक इसके अंदर जो गांठ होते ना वह खत्म हो जाए तो अच्छे से मैस कर लीजिए हाथों से चिपकाए तो चिपकाने दीजिए कोई दिक्कत नहीं है।तो अब आपको कोफ्ते बनाना से गुलाब जामुन की जैसी प्रक्रिया है, जैसे गुलाब जामुन बनते हैं वैसे ही कोफ्ते बनते हैं।

जब सब अच्छे से मैस हो जाये तब आप यहां पर इसमें नमक add करेंगे आधा छोटा चम्मच थोड़ी सी बारीक कटी हरी मिर्ची भी डाल देते हैं, और थोड़ा सा इसमें बारीक कटा हुआ अदरक add करेंगे, इसमें आपको इसके अंदर ड्राइनेस डालने हैं, काजू किशमिश और बादाम, कोफ्ते काफी helthy बनने वाले हैं, तो काजू किशमिश बादाम को भी आपको chop करके डालना है, थोड़ा सा इलायची पाउडर डालना है,

इसमें आपने और mixer की binding के लिए आपको इसमें एक छोटा चम्मच corn flour add करना है, और 3/2 छोड़ें चम्मच आपने इसमें मैदा डालना है, मैदा आपको थोड़ा ज्यादा डालना है, इसमें मैदा जो mixer के अंदर जो नमी होता है, ना उसको सोक कर लेता है।

Malai Kofta Recipe

Step-3 malai kofta fry करने की प्रक्रिया

1.मिक्सर तैयार होने के बाद आपने क्या करना है,पहले एक कोफ्ता बनकर देख लेना है, कोफ्ता वॉल को गोल कर लेना है। गोल  करने के बाद आप को इसको fry करके देख लेना है। उससे mixer के अंदर biding का पता चल जाता है। अगर बाइंडिंग अच्छी है तो अच्छे से fry हो जाएगा। अगर आपका कोफ्ता fry करते टाइम तेल में फट रहा है, तो अपने mixer के अंदर थोड़ा सा मैदा और add कर लेना है, बाइंडिंग कम होती है ना तो कोफ्ते तेल के अंदर फटते हैं, तो आपको सारे कोफ्ते के बाल बनकर तैयार कर लेने हैं, और कोफ्ता बाल को अच्छे से गोल  करना है।जब  हम fry करेंगे fry करने के लिए तेल का टेंपरेचर मीडियम से लो रखना है।

Malai Kofta Recipe

2.ज्यादा गर्म तेल नहीं होना चाहिए नहीं तो kofta बोल एकदम से जल जाते हैं और यह देखिए एक पीस अपने दल के देख लेना पहले फिर बाकी आप तीन-चार पीस और डाल दीजिए तेल के अंदर और ये देखिए kofta बाल को अपने ऐसे घूमते रहना है ताकि कढ़ाई के नीचे से हिट से चले ना गुलाब जामुन का ही प्रक्रिया है से इनको fry करने के लिए आप इन्हे घूमते रहेंगे ना होते अच्छे से अंदर तक पक भी जायेंगे धीरे-धीरे इनके ऊपर कलर आ जायेगा.

तो आप इस recipe को follow करोगे तो आपके जो kofte बहुत ही अच्छे बनेंगे।जब अच्छा कलर आ जाये तो आप को सभी kofte fry करना है, तो यहां पर चार से पांच पीस fry करना है, बाकी जो पीस है वह तभी fry करेंगे जब हमारी ग्रेवी तैयार होगी हमारे जो कोफ्ते हैं वह बनकर तैयार हुए हैं।

Malai Kofta Recipe

तो हमारे kofta बहुत ही soft बनेंगे तो मलाई कोफ्ते बनाने की प्रक्रिया जो मैंने आपको बता दिया है,अभी हम ग्रेवी चेक कर लेंगे तो gravy हमारी अच्छे से यहां पर पक चुकी होगी और काजू भी फुल चुके होंगे, प्याज टमाटर अच्छी तरह गल चुके होंगे , तो इसका गैस की flame अपने बंद कर देनी है, और इसको ठंडा होने देना है, ठंडा होने के बाद हमने इसको grind कर लेना है, गरम-गरम मत लीजियेगा और मसाले तैयार करते हैं।

Step-4 malai kofta recipe ग्रेवी के मशाले तैयार करना

1.एक बर्तन के अंदर एक छोटा चम्मच अदरक लहसुन का पेस्ट आ रहा है थोड़ा सा हल्दी पाउडर डाला है, और आधा छोटा चम्मच जिसमें देशी मिर्च पाउडर add की है, आधा छोटा चम्मच जिसमें धनिया पाउडर add करेंगे, और थोड़ा सा अपने इसके अंदर जीरा पाउडर डालना है और थोड़ी सी आपने इसमें चीनी डाली है, बिल्कुल थोड़ी सी चीनी डालेगा चीनी आपकी ग्रेवी के पूरे टेस्ट को ना बैलेंस कर देगी, और थोड़ा सा पानी add करके सारे मिर्च मसाले को अच्छे से घोल लेते हैं, पानी के साथ मसाले को mix करने का फायदा यह होता है। की जब हम मशाले को पकाते हैं तो हमारे मशाले जो हैं वो जलते नहीं हैं।

Malai Kofta Recipe

2.फिर से आपको एक पैन लेना और पैन में थोड़ा सा तेल add करेंगे तो एक बड़ा चम्मच यहां पर तेल डालना है, थोड़ा सा बटर डालेंगे, साथ में आप तेल का इस्तेमाल कम भी कर सकते हैं, gravy बनाने के लिए ऐसा नहीं की तेल ज्यादा डालना है, और जो मसाले हमने घोल  के रखे थे वह भी यहां पर add कर देना हैं, अब गैस की flame high करेंगे और मसाले को तब तक पकाना है जब तक मसाला अच्छे से दानेदार ना हो जाए।

इसके बाद हम इसके अंदर gravy add कर देंगे, जो gravy हमने ठंडी होने के लिए रखी थी उसको grind कर लिया था उसका एकदम पतला  pest बना लिया था, वो add कर देना है, यहां पर अब gravy को भी मसाले के साथ अच्छे से mix कर लेंगे और एक बात अभी आपको पानी नहीं डालना है, गलती क्या करते हैं यहां पर हम पानी डाल देते हैं, gravy में और पानी डालने का gravy जो वो कच्ची सी रह जाती है, कच्चा टेस्ट आता है। तो gravy को आपको फिर से तब तक पकाना है, जब तक gravy अच्छे से तेल नहीं छोड़ दे। 3 से 4 मिनट लगेगा आपको gravy को पकाने के लिए।

Malai Kofta Recipe

Step-5 malai kofta recipe की आख़री प्रक्रिया

1.फिर आप इसमें पानी add करेंगे फिर आप पानी अपने हिसाब से काम ज्यादा डाल सकते हैं, वैसे कोफ्ते की जो gravy है ना ज्यादा गाड़ी नहीं रखनी चाहिए, क्योंकि कोफ्ते जो होते हैं वो gravy को सोक करते हैं, तो आप एक बोल भर के पानी डाल सकते हो, और पकी gravy में कभी भी आप पानी डालते हैं, तो गरम पानी का इस्तेमाल करें, अंत में आपने इसमें थोड़ा सा इलायची पाउडर डालना है, थोड़ा सा इसमें अपने roast किया कसूरी मेथी पाउडर डालना है, और साथ में इसमें थोड़ा सा बतर डालिए, और दो छोटे चम्मच आपको भर के इसके अंदर cream add करनी है।

Malai Kofta Recipe

2.अच्छे से cream को भी gravy के साथ mix कर लेते हैं, और ग्रेवी में क्रीम डालने का gravy को कभी ज्यादा पकाना नहीं चाहिए, तो हमारी मलाई कोफ्ते की ग्रेवी बनके तैयार हो जाएगी।और दूसरी बात कोफ्ते बनाने के बाद soft कोफ्तों को gravy के अंदर नहीं पकाया जाता है, नहीं तो कोफ्ते और टूट जाते हैं, और soft हो जाते हैं, सर्व करने का तरीका आप कोफ्ता तभी fry कीजिए जब आपकी ग्रेवी बनके तैयार हो जाए।  अपने कोफ्ते को प्लेट में लगते हैं और जो gravy गरम-गरम gravy आपको ऊपर से डाल देनी है, और इसके ऊपर आप डाल सकते हो  बतर cream हरा धनिया और भी जो आपको पसंद हो।

Malai Kofta Recipe

अब इसे एक प्लेट में डाल कर सर्व कर लीजिए।तो आप इस malai kofta recipe को जरूर try करियेगा तो आपकी ये बेहतरीन Paneer malai kofta तैयार हो गयी है अब आप malai kofta अपने दोस्तों के साथ अपनी family के साथ अपने रिस्तेदारो के साथ आप malai kofta शेयर कर सकते है आप जब malai kofta को Taste करेंगे तो आप को खुद पर भी भरोसा नहीं होगा की ये malai kofta recipe मैंने बनाई है, तो दोस्तों अगर आपको ऐसी ही recipe और चाहिए तो आप मुझे comment कीजिये मैं आपकी सेवा में हाजिर हूँ। अगर मेरी recipe आप को पसंद आई हो तो आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करियेगा धन्यवाद ।

Also try –Soya Chaap recipe बिलकुल ढावा स्टाइल में सोया chaap मसाला के साथ

Related Posts

2 thoughts on “Malai Kofta Recipe होटल या रेस्टोरेंट स्टाइल में खोया के साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *