Palak Paneer Recipe होटल से ज्यादा स्वादिस्ट सम्पूर्ण बनाए की विधि

Palak Paneer Recipe

अगर आप palak paneer खाने के शौकीन हो तो और आप को  Palak Paneer Recipe बनाना नहीं आता तो आप बिलकुल सही जगह पर हो आज इस पोस्ट में पालक पनीर बनाने के सारे  तरीके बातये है और हर एक स्टेप को मैंने इमेज के सात समझाया है जिससे आप को ये रेसिपी समझाना और भी आसान हो जायेगा यदि आप मेरे बताये हुए  तरीको को पूरी तरीके से फॉलो करते हो तो होटल से भी अच्छी  Palak Paneer Recipe बना लोगो।

ये रेसिपी तैयार होने के बाद होने के आप जब इसे सर्व करोगे तो आप अपनी उँगलियाँ चाटते रह जाओगे तो दोस्तों सुरु करते तो इस पोस्ट में हम Palak Paneer Recipe की सम्पूर्ण जानकारी देंगे और साथ ही पालक पनीर खाने के फायदे क्या है हम लोग उस पर भी नजर डालेंगे।

Palak Paneer रेसिपी के बारे में

पालक पनीर, एक स्वादिष्ट शाकाहारी व्यंजन, भारतीय व्यंजनों में एक लोकप्रिय व्यंजन है। यह हरी, मलाईदार और स्वादिष्ट तैयारी शाकाहारियों और मांसाहारी दोनों के लिए समान रूप से प्रमुख है। इस लेख में, हम Palak Paneer Recipe के इतिहास के भी बारे में जानेगे और  सामग्री के क्या क्या पड़ती है उसका भी पता लगाएंगे तैयारी का पता लगाएंगे, और पता लगाएंगे कि यह न केवल आपके स्वाद के लिए एक इलाज है, बल्कि पोषण की भी महत्वा पूर्ण भूमिका किस तरह से निभाते है।

Palak Paneer Recipe  की उत्पत्ति

पालक पनीर की जड़ें उत्तर भारतीय व्यंजनों में पाई जाती हैं, “पालक” शब्द पालक को संदर्भित करता है और “पनीर” भारतीय पनीर को संदर्भित करता है। यह व्यंजन पंजाब क्षेत्र में उत्पन्न हुआ, लेकिन अपने स्वादिष्ट स्वाद और आसान तैयारी के कारण तेजी से पूरे भारतीय उपमहाद्वीप में फैल गया। आज यह न केवल भारत में बल्कि दुनिया भर में एक पसंदीदा व्यंजन है।

सामग्री Palak Paneer Recipe के निर्माण  की

एक शानदार पालक पनीर बनाने के लिए, आपको निम्नलिखित प्रमुख सामग्रियों की आवश्यकता होगी

  • पालक: पकवान का सितारा, पालक, पालक पनीर को जीवंत हरा रंग और ताज़ा, मिट्टी जैसा स्वाद प्रदान करता है।
  • पनीर: फटे हुए दूध से बना एक नरम, कुरकुरा पनीर, पनीर पकवान में एक मलाईदार, समृद्ध बनावट जोड़ता है।
  • मसाले: जीरा, धनिया और गरम मसाला सहित मसालों का मिश्रण, अद्वितीय, सुगंधित स्वाद प्रदान करता है जो इस व्यंजन को परिभाषित करता है।
  • प्याज और टमाटर: ये सब्जियाँ स्वादिष्ट ग्रेवी का आधार बनती हैं जो पकवान को एक साथ बांधती है।
  • अदरक और लहसुन: ताजा अदरक और लहसुन गुप्त तत्व हैं जो पालक पनीर को इसका अविस्मरणीय स्वाद देते हैं।
  • क्रीम: ग्रेवी को मलाईदार और स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें थोड़ी सी क्रीम मिलाई जाती है

तो चलिए Palak Paneer Recipe बनाने की प्रक्रिया को सुरु करते है और इसे हम बहुत ही बारीकी से सीखेंगे स्टेप वाइज और हर एक स्टेप के साथ हम एक इमेज का प्रयोग करेंगे तो सुरु करते है

आइये palak paneer को बनने की बिधि को अक्षी तरह से सीखते हैं

हम इस पोस्ट में सिर्फ 200 ग्राम पनीर को बनाने का तरीका बता रहें उसमे क्या सामग्री और कितनी मात्रा में पड़ेगी आप जितना बनाना इसी हिसाब से सामग्री डालना

1.  सबसे पहले हम 200 ग्राम पनीर लेंगे एक दम ताज़ा और वर्जिनल होना चाहिए

2. अब हम 350 ग्राम पालक पत्ते लेते हैं पत्तो को बहुत अक्षी तरीके से धोना है और उन्हें अक्षी तरीके से साफ कर लेना हैं

3 .अब हमे एअक छोटा चम्मच लहसुन आवर यदि आप चाहे तो थोड़ा ज्यादा भी ले सकते हैं लहसुन को ाक्षी तरह से पीस लें पीसने के बाद ही एक छोटा चम्मच लेना है

4 .अब हम 1 बढ़ा चम्मच देसी घी लेंगे घी गाय का हो या भैस दोनों का चलेगा

5.जीरा 1/2 छोटा चम्मच6- टमाटर प्यूरी -1 चम्मच

7-गरम  मसाला -1/2 छोटा चम्मच

8-नीबू का रस -1/2 छोटा चम्मच

9-प्याज -1

10-ह्री मिर्च तीन

11-स्वादानुसार नमक 

अब palak paneer बनाने की बिधि –

Step-1 पालक का पेस्ट तैयार करना

1.350 gmपालक पनीर बनाने के लिए सबसे पहले पत्तो को धूल ले और फिर तोड़ कर एक स्टोरी में रखे पालक में जितनी भी मोती दाण्डियना हो उन्हें तोड़ दे और एक कटोरी में रख ले।

2.अब जो हमने पालक को साफ किया था उसे  गरम पानी में डाल उबाल  लेंगे

palak paneer

3.अब जब उबल जाये तब आपको इसे दाब कर चेक कर लेना है,जब ये दबने लगे तो समझो ये अक्षी तरह से उबल चुकी है, फिर आप इसे मिक्सी में डाल लीजिये और बिना पानी का इस्तेमाल किये इसका पेस्ट बनाना है पेस्ट एक दम पतला भी नहीं बनाना है और ज्यादा दरदरा भी नहीं होना चाहिए।

4.थोड़ा सा पेस्ट हम ऐसे ही निकल लेते है और फिर इसमें थोड़े बर्फ के टुकड़े डालकर इसे एकबार और पीसना है। पानी का इस्तेमाल हम इस लिए नहीं कर रहे हैं, की पालक का कैलर धीमा हो जायेगा।

palak paneer

 

Step-2 पालक पनीर के लिए मशाला तैयार करना

1.अब हमे एक कड़ाई लेनी है,उसमे दो बड़े चम्मच सरसो का तेल ऐड करना है उसमे 200 पनीर को  डाल देना पानी का कलर नहीं चेंज करना है बस सिर्फ 1 मिनट तक गरम तेल में इसे घूमना है फिर निकल लेना है।

2.अब इसी तक में हमें लेना है, आधा चम्मच जीरा और इसी के साथ हम लोग डाल देंगे लहसुन की 12 कलियाँ अब हम इसे लग बैग 1 मिनट तक पकाएंगे तब तक इसमें लाइट कलर आ जायेगा अब एक मीडियम साइज़ का प्याज लेना इसे  लगभग 3 मिनट तक पकने दे। जब प्याज अक्षी तरह से पाक जाये और अहम इसमें स्वादानुसार नमक भी ऐड कर देंगे और फिर इसे 2 मिनट तक और पकाना है।

3.अब हम इसमें मसाले ऐड कर लेते है 1/2 चम्मच लालमिर्च पाउडर लेना है, अगला 1 चम्मच धनिया पावडर और हम इसमें दो चम्मच बेसन भी डालेंगे जिससे टेस्ट और भी बेहतर हो जाता है।

4.अब हमे इन सभी मशालों को अक्षी तरह से पका लेना है और जो हमने थोड़ा सा पालक बिना बर्फ के डाले पीसा था उसे भी इसमें डाल देंगे।

 

5.अब जो हमने पालक ऐड की थी उसे बहुत ही अक्षे से भुनेगें आंच को तेज कर लेना है और पनीर को चला चला कर भुनेगें 2-3 मिनट में ये कुछ इस तरह की दिखने लगेगी।

6.अब जो पालक हमने बर्फ डालकर पेस्ट बनाया था उसे  भी इसमें डाल देंगे और इस पर हाफ ढक्क्न लगाकर 3-4 मिनट तक पकाना है पकाने के बाद हम इसमें ऐड करेंगे 1 चम्मच कसूरी मेथी उसी के साथ 1/2 चम्मच जितना गरम मशाला लेना है और फिर हम इसमें तदो चम्मच मलाई डालेंगें।

Step-3 Palak Paneer Recipe में पनीर को पालक के पेस्ट में मिलाना

1.अब हमें इन सब चीजों को अक्षे से मिला लेंगे अगर आपको लगे की सब्जी ज्यादा गाड़ी है तो आप थोड़ा दूध या फिर पानी डाल लेना है इन्हे अक्षे से मिलाना है फिर आप देख सकते हो अब रेडी है अब हम इसमें पनीर डाल सकते है तो हम इसमें पनीर डाल देंगे और मिलाएंगे।

palak paneer

2.अब पनीर को मिलाने के बाद हमें हाफ ढक्कन लगाकर   3-4 चार मिनट तक  तक पकाना है।

palak paneer

3.अब आपकी Palak Paneer Recipe रेडी हो जाएगी आपको सिर्फ इसमें तड़का लगाना है तो तड़के के लिए आपको एक चम्मच घी गरम करना है घी जब गरम हो  जाये तो फिर आधा चम्मच जीरा डालना है इसी के साथ इसमें तीन लहसुन की कलियाँ हमें तेल में डाल देना है इसे लाइट गोल्डन तक फ्राई करना है और फिर गैस बंद  कर देंगे और फिर इसमें 1 चुटकी जितना लालमिर्च पावडर मिलाएंगे और हिलाएंगे और ये तड़का रेडी है और इसे सब्जी पर डाल कर फ्राई करना है।

palak paneer

 

अब Palak Paneer सर्व करने के  लिए रेडी है तो दोस्तों आप इसे अब अपनी फॅमिली साथ सेयर करे और अपने दोस्तों के साथ भी सेयर कर आप के द्वारा बनायीं गयी ये रेसिपी जो कोई भी टेस्ट करेगा वह आपकी वाहवाही करे बिना रह ही नहीं सकता क्योंगी मैंने जो रिसिपे आपको बताई वो आपको पुरे इनेर्नेट पर खिन नहीं मिलने वाली है क्योंकि आज हम जो पालक पनीर बना रहे है।

उसमे पालक कलर भी बिलकुल कला नहीं हो तो दोस्तो अगर आपको मेरे द्वारा बताई गयी रेसिपी पसंद आयी हो आप मेरी पनीर की और भी रेसिपी देख सकते जैसे पनीर टिक्का रेसिपी  तो आप मुझे फॉलो करते रहिये मई आपको ऐसे ही नई और यूनिक रेसिपी लता रहूंगा तो चलो ये तो बात हो गयी पालक पनीर बनने की अब हम बात कर लेते है पालक पनीर के सेवन से हमारे सरीर को क्या लाभ मिलता है

 

Palak Paneer से हमारे शरीर में होने वाले फायदे 

Palak Paneer, एक क्लासिक भारतीय व्यंजन है ये  न केवल स्वाद के लिए एक इलाज है, बल्कि आपके आहार में एक पौष्टिक तत्वों का भंडार भी है। पालक (पालक) और पनीर (पनीर) का आनंददायक संयोजन असंख्य स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है जो आपके समग्र कल्याण पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। इस आर्टिकल में, हम मानव शरीर के लिए Palak Paneer Recipe के अविश्वसनीय लाभों का पता लगाएंगे। बेहतर पोषण से लेकर बेहतर स्वास्थ्य तक, यह लेख इस बात की जानकारी देगा कि पालक पनीर एक अवश्य आज़माया जाने वाला व्यंजन क्यों है। तो, आइए जानते है

1. आवश्यक पोषक तत्वों का मिश्रण

पालक पनीर के प्राथमिक लाभों में से एक इसकी पोषण सामग्री है। पालक विटामिन ए, सी  के साथ-साथ आयरन, मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे आवश्यक खनिजों से भरपूर होता है। पनीर, एक डेयरी उत्पाद होने के नाते, उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन और कैल्शियम देता है। यह संयोजन पालक पनीर को आवश्यक पोषक तत्वों का एक उत्कृष्ट स्रोत बनाता है जो अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

2. स्वस्थ रक्त के लिए आयरन

आयरन हीमोग्लोबिन का एक महत्वपूर्ण घटक है, जो हमारे रक्त में ऑक्सीजन ले जाने के लिए जिम्मेदार है। पालक से प्राप्त उच्च आयरन सामग्री के साथ Palak Paneer Recipe एनीमिया को रोकने और स्वस्थ रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। इस व्यंजन को अपने आहार में शामिल करना आयरन की कमी के जोखिम वाले व्यक्तियों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हो होता है।

3. हड्डियों का स्वास्थ्य और मजबूती

Palak Paneer  में कैल्शियम की मात्रा पनीर के कारण हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ बनाए रखने के लिए  एक स्रोत है। इसके सेवन से  से ऑस्टियोपोरोसिस और हड्डी से संबंधित अन्य समस्याओं का खतरा कम हो जाता है  है। यह इसे आहार में एक मूल्यवान अतिरिक्त बनाता है, विशेष रूप से बच्चों, बुजुर्गों और कैल्शियम की अधिक आवश्यकता वाले लोगों के लिए Palak Paneer एक अक्षा बिक्लप है ।

4. नेत्र स्वास्थ्य और दृष्टि

अच्छी दृष्टि के लिए विटामिन ए आवश्यक है, और पालक के कारण Palak Paneer में यह पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में होता है। विटामिन ए से भरपूर आहार आंखों के समुचित कार्य को बनाए रखने और उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन और अन्य नेत्र विकारों के जोखिम को कम करने में मदद कर करता  है।

5. वजन प्रबंधन

पालक पनीर में प्रोटीन और फाइबर का संयोजन तृप्ति और तृप्ति की भावना में योगदान कर सकता है। यह वजन प्रबंधन में सहायक होता है, क्योंकि यह अधिक खाने और अस्वास्थ्यकर स्नैकिंग को कम कर सकता है। इसके अतिरिक्त, डिश में मौजूद पोषक तत्व समग्र स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं, जो किसी भी वजन घटाने  में महत्वपूर्ण है।

6. त्वचा का स्वास्थ्य और चमक

पालक पनीर में मौजूद विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट आपकी त्वचा के लिए अद्भुत काम करते  हैं। उदाहरण के लिए, विटामिन सी, कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा दे सकता है, जिससे त्वचा स्वस्थ, अधिक चमकदार हो सकती है। नियमित सेवन से त्वचा की बनावट में सुधार और उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है

7. पाचन स्वास्थ्य

पालक में फाइबर होता है, जो पाचन में सहायता करता है और स्वस्थ आंत को बढ़ावा देता है। यह कब्ज और अन्य पाचन समस्याओं को रोक सकता है, जबकि पनीर में मौजूद प्रोबायोटिक्स संतुलित आंत माइक्रोबायोम का समर्थन कर सकते हैं। समग्र स्वास्थ्य के लिए एक स्वस्थ पाचन तंत्र आवश्यक है।

Palak Paneer सिर्फ एक स्वादिष्ट भारतीय व्यंजन नहीं है; यह स्वास्थ्य लाभों का खजाना है। पोषण बढ़ाने से लेकर समग्र कल्याण को बढ़ावा देने तक, पालक और पनीर का यह संयोजन उन लोगों के लिए अवश्य आज़माना चाहिए जो आहार विकल्पों के माध्यम से अपने स्वास्थ्य में सुधार करना चाहते हैं। तो, आगे बढ़ें और अपने शरीर और दिमाग के लिए इसके अनगिनत लाभों का लाभ उठाते हुए पालक पनीर के स्वादिष्ट स्वाद का आनंद लें। आपकी स्वाद कलिकाएँ और आपका स्वास्थ्य आपको धन्यवाद देंगे

 

 

 

Related Posts

8 thoughts on “Palak Paneer Recipe होटल से ज्यादा स्वादिस्ट सम्पूर्ण बनाए की विधि

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *