Paneer Bhurji recipe सबसे अलग स्वाद रेस्टोरेंट से बेहतर टेस्ट

paneer bhurji

paneer bhurji recipe :जैसा की हमने आज तक जितनी भी रेसिपी बताई उनका स्वाद जीतनी भी इंटरनेट पे रेसिपी उपलब्ध है, उनसे अलग ही हमारी रेसिपी का स्वाद रहता है। होगा भी क्यों नहीं? recipe का अनुभव ही इतना लम्बा है हम इस छेत्र में 10 शाल से हैं।

मैं आपके लिए आज फिर हमेशा की तरह एक नई recipe लेकर आया हूँ, recipe का नाम बताने से पहले हम पनीर के बारे में बात कर लेते हैं,जैसे पनीर का नाम तो एक है लेकिन हमारे इंडिया में किसी भी एक चीज की दूसरी copy बनाने देर नहीं लगती जैसा पनीर से ही कई ब्यंजन बनाते हैं। जैसे मटर पनीर , शाही पनीर , पालक पनीर, पनीर टिक्का , कढ़ाई पनीर , पनीर लबाबदार आदि।

अगर आप इनकी बेहतर recipe सीखना चाहते हो तो ये recipe मैंने आपने ब्लॉग में बताई हैं, इन्ही में से इक recipe है जिसे आज मैं बारीकी से आप लोंगो को सिखाऊंगा, जिसका नाम है paneer bhurji  जी जितना नाम testy है उससे कहि ज्याद इसकी recipe अच्छी है इस recipe को अब पूरे भारत में पसंद किया जाता है।

paneer bhurji recipe  की उत्पत्ति

वैसे तो paneer bhurji  को पुरे भारत या और भी देशे में बहुत ही ज्याद पसंद किया जाने लगा है, लेकिन सबसे पहले यह एक उत्तर भारतीय व्यंजन था और है जो टुकड़े किए हुए पनीर (भारतीय पनीर) और मसालों और सब्जियों के मिश्रण से बनाया जाता है। यह एक बहुमुखी व्यंजन है जिसका आनंद नाश्ते, दोपहर के भोजन या रात के खाने में लिया जा सकता है। “भुर्जी” शब्द पनीर की भुरभुरी या टूटी हुई बनावट को संदर्भित करता है, जो इसे एक स्वादिष्ट और पौष्टिक विकल्प बनाता है।

paneer bhurji recipe: एक स्वादिष्ट भारतीय व्यंजन

यदि आप भारतीय व्यंजनों के प्रशंसक हैं या सिर्फ नए स्वादों की खोज करना पसंद करते हैं, तो आप एक उपहार के लिए तैयार हैं! इस व्यापक गाइड में, हम एक स्वादिष्ट और लोकप्रिय भारतीय व्यंजन पनीर भुर्जी की दुनिया के बारे में जानेंगे। चाहे आप एक अनुभवी शेफ हों या खाना पकाने में नौसिखिया हों, यह रेसिपी न केवल आपके स्वाद को संतुष्ट करेगी बल्कि आपको दोस्तों और परिवार से प्रशंसा भी दिलाएगी।

सामग्री सूची- paneer bhurji recipe की 

  • 250 ग्राम पनीर
  • 5/2 बड़े चम्मच तेल
  • 1 छोटा चम्मच जीरा
  • 1 हरी मिर्च
  • 2 बारीक कटे प्याज
  • 1 बड़ा चम्मच अदरक लहसुन
  • 1 बारीक कटी शिमला मिर्च
  • 1/2 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
  • 1 चम्मच धनिया पाउडर
  • 1/2 छोटा चम्मच जीरा पाउडर
  • 2 चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर
  • 2 बारीक कटे टमाटर
  • नमक स्वादअनुसार
  • 1 बड़ा चम्मच मक्खन
  • 1 चम्मच सूखी मेथी की पत्तियां (कसूरी मेथी)
  • 3/4 छोटा चम्मच गरम मसाला
  • हरा धनिया

paneer bhurji recipe बनने की सुरवात बारी – बारी से

चरण -1 paneer bhurji recipe की पनीर को छीलना

  1. सबसे पहले हमें 250 ग्राम सुद्ध तजा पनीर लेना है अब इसे महीन छील लेना है और एक कटोरी में अलग रख देना है।

चरण -2 paneer bhurji recipe की सब्जियों को पकाना

1.अब आपको कढ़ाई लेना है, जिसमे 5/2 बढ़े चम्मच तेल डालना है जब तेल हल्का गर्म  हो जये तब आपको उसमे 1 चम्ममच जीरा  2 हरी मिर्च के छोटे छोटे टुकड़े डाल  देना है,और दो मीडियम आकर के प्याज काट लेना है इसे भी छोटे- छोटे टुकड़ो में काटना है और उसी तेल में डाल देना है।

2.अब प्याज और हरी मिर्च के टुकड़ो को अच्छी तरह से पका लेना है, माध्यम आंच पर ही इसे पकाएं और तब तक पकाएं जब तक इसका रंग सुनहरा न हो जाये इसके बाद आपको इसमें अदरक लहसुन का पेस्ट डाल देना और थोड़ी देर तक पकने देना है वही लगभग 2 मिनट तक पकाना है।

3.इसके बाद अब आपको एक शिमला मिर्च को बारीक टुकड़े में काट लेना है और उसे भी कढ़ाई में डाल देना है, अब हम इन सबको अच्छे से मिलकर लगभग 4 मिनट तक माध्यम आंच पर पकने दें, अब जब शिमला मिर्च भी प्याज से साथ अच्छे से पक गयी हो।

चरण -3 paneer bhurji recipe के मशालों को भूनना

1.अब हम इसमें मशाले डालेंगे मशालों में 1 छूटा चम्मच हल्दी पावडर 1 छोटा चम्मच धनिया पावडर 1/2 चम्मच जीरा पावडर और 2 छोटा चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च जिससे पनीर भुर्जी का कलर लाजवाब हो जायेगा अब इन मशालों को बहुत ही धीमी आंच पर 3 मिनट तक पकने देना है।

2.अब मशाले भी पक कर तैयार हो जायेंगे इसके बाद अब आपको क्या करना है इसमें 2 टमाटर के छोटे छोटे टुकड़े कर के डालना है इसके साथ में ही अपने स्वाद अनुसार नमक ढाल देंगे जिससे हमारा फयदा हो जयेगा की टमाटर जल्दी गल जाएँगे।

3.अब स्वाद को दूसरों की रेसिपी से अलग बनाना है,तो कुछ अलग भी तो करना होगा और ये करना है की आप को इसमें 1 चम्मच इसमें बटर मिला देना है ।

8.अब अगर आप सूखी  paneer bhurji recipe रखें या फिर 1/2 छोटा कफ पानी डाल लें और अब इसे ढक देना लगभग  5 मिनट तक पकने  देना है। अब आप 5 मिनट बाद जब आप ढक्कन  खोलोगे तब तक आपकी grawi अच्छी तरह से पक चुकी  होगी।

 

चरण -4 paneer bhurji recipe की पनीर को ग्रेवी में डालना

1.अब जो पनीर हमने छील कर अलग कटोरी में रखा था, उसे अब आपको इसी ग्रेवी में डाल देना है और ढीले हांथो से इसे अच्छे से मिला  लेना है।

2.अब हम जब छिली पनीर को ग्रेवी में अच्छी तरीके मिलाने के बाद इसमें 1/2 कुसूरी मेंथी लेना है 1/3 छोटा चम्मच ग्राम मशाल लेना ढाल देना है अब सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स कर देना  है।

3.अब इसे ढक कर लगभग 4-5 मिनट धीमी आंच पे पकाना है जिसे पनीर में मशालों का भरपूर taste घुल सके अब आपकी paneer bhurji recipe बनकर तैयार हो जाएगी और अब आपको 1 चम्मच कटा धनियां ऊपर से ढाल देना अब तो पनीर देखते ही मुँह में पानी आ जायेगा अब आप इसे किसी के भी साथ शेयर कर सकते हो ऐसी ही रेसिपी को जानने के लिए मेरे इस ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर कर लें और इसे फलो करते रहें।

paneer bhurji
paneer bhurji

दोस्तों आपक paneer bhurji recipe बिलकुल तैयार सर्व करने के लिए तो दोस्त आप ने जो paneer bhurji recipe बनाया है । जब आप paneer bhurji recipe अपने किसी फेमिली मेंबर को टेस्ट कराव गे तो वो आप पर भरोस नहीं करेगा, की ये पास्ता आप ने बनाया तो आप इसे अपने परिवार के साथ शेयर करे और रिश्तेदारों के साथ भी paneer bhurji recipe शेयर करे और आप चाहो तो अपने दोस्तों को भी paneer bhurji recipe की पार्टी दे सकते हो तो अगर आपको मेरी paneer bhurji recipe अच्छी लगी हो तो कमेंट करके जरूर बताना धन्यवाद ।

paneer bhurji से होने वाले फायदे 

पनीर भुर्जी एक स्वादिष्ट और बहुमुखी व्यंजन के रूप में सामने आता है जो न केवल स्वाद को बढ़ाता है बल्कि ढेर सारे स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है। यह लेख पनीर भुर्जी की समृद्ध दुनिया की पड़ताल करता है, इसके पोषण संबंधी लाभों को उजागर करता है और यह आपके पाक भंडार में एक प्रमुख स्थान का हकदार क्यों है।

1. प्रोटीन पावरहाउस
पनीर भुर्जी खाने का सबसे आकर्षक कारण इसकी उच्च प्रोटीन सामग्री है। पनीर, स्टार घटक, एक डेयरी-आधारित प्रोटीन है जो शाकाहारियों और शाकाहारी लोगों के लिए उनकी प्रोटीन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प के रूप में कार्य करता है। प्रोटीन मांसपेशियों की मरम्मत, विकास और संपूर्ण शरीर के रखरखाव के लिए महत्वपूर्ण है।

2. पोषक तत्वों से भरपूर
प्रोटीन के अलावा, पनीर भुर्जी में आवश्यक पोषक तत्वों का खजाना है। यह कैल्शियम का एक बड़ा स्रोत है, हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है, और फास्फोरस, विभिन्न शारीरिक कार्यों के लिए महत्वपूर्ण है। इसके अतिरिक्त, पनीर बी12 जैसे विटामिन का अच्छा स्रोत है, जो तंत्रिका कोशिकाओं को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

3. वजन प्रबंधन सहयोगी
आम धारणा के विपरीत, पनीर भुर्जी आपकी वजन प्रबंधन यात्रा में मित्र हो सकती है। उच्च प्रोटीन और वसा सामग्री तृप्ति की भावना पैदा करती है, जिससे अस्वास्थ्यकर स्नैकिंग की संभावना कम हो जाती है। इस व्यंजन को अपने आहार में शामिल करना उन अवांछित लालसाओं को रोकने का स्वादिष्ट रहस्य हो सकता है।

 

मटर पनीर रेसिपी….

पालक पनीर रेसिपी….. 

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *