Pulao recipe हर स्टेप इमेज के साथ बिलकुलआसान शादियों जैसा

Pulao recipe

हेलो दोस्तों आपका मुझपर इतना भरोसा है इसलिए आज मैं आपके लिए लेकर आया हूँ  pulao recipe को बनाने का आसान तरीका यहां पर मैंने हर छोटे से छोटे स्टेप को मैंने इमेज के एक्सप्लेन किया है और आपने चाहें कभी कोई रेसिपी  बनाई हो या फिर बिलकुल बिगनर आप pulao recipe की पोस्ट को अक्षे से पढ़े और इस एक पोस्ट पढ़कर आप pulao recipe में महारत हासिल कर लोगे या मेरा वादा है आपसे

pulao recipe के बारे में

पुलाव, जिसे अक्सर दुनिया के विभिन्न हिस्सों में “पिलाफ” कहा जाता है, एक मुंह में पानी लाने वाला और सुगंधित चावल का व्यंजन है जो पीढ़ियों से स्वाद की इच्छाओं  को लुभाता रहा है। भारतीय उपमहाद्वीप से उत्पन्न, pulao recipe ने अनगिनत विविधताएँ अपनाई हैं, जिनमें से प्रत्येक पिछले से अधिक आकर्षक है। इस व्यापक मार्गदर्शिका में, हम pulao recipe की के बारे में गहराई से उतरेंगे, इसके इतिहास, उत्तम pulao recipe बनाने की अनिवार्यताओं और कुछ आकर्षक विविधताओं के बारे में जानेंगे जो आपको और अधिक के लिए तरसने पर मजबूर कर देंगी।

pulao recipe को  समझाना

अपनी सादगी और स्वाद के लिए मशहूर व्यंजन pulao recipe की जड़ें प्राचीन फारस में हैं। शब्द “पिलाफ़” फ़ारसी शब्द “पिलाव” से लिया गया है, जिसका अर्थ है चावल। इस स्वादिष्ट व्यंजन ने जल्द ही भारतीय उपमहाद्वीप में अपनी जगह बना ली, जहां यह विविध स्वादों और मसालों का मिश्रण करके पाक कला का उत्कृष्ट नमूना बन गया। समय के साथ, pulao recipe अनगिनत क्षेत्रीय विविधताओं में विकसित हुआ है, जिनमें से प्रत्येक अपने स्थान के अद्वितीय सांस्कृतिक प्रभावों और सामग्रियों को दर्शाता है।

 

pulao recipe आपको कुछ प्रमुख सामग्री एकत्र करने की आवश्यकता होगी।

1. चावल
किसी भी pulao recipe का दिल चावल होता है। बासमती चावल, जो अपने लंबे दानों और सुगंधित गुणों के लिए जाना जाता है, अक्सर पसंदीदा विकल्प होता है। सही बनावट प्राप्त करने के लिए पकाने से पहले चावल को धोना और भिगोना आवश्यक है।

2. सुगंधि
प्याज, लहसुन और अदरक जैसी सुगंधित सामग्री आपके पुलाव के स्वाद का आधार बनाने के लिए आवश्यक हैं। इन्हें घी या तेल में भूनने से आपके व्यंजन के लिए एक सुगंधित आधार तैयार होता है।

3. मसाले
मसालों का मिश्रण ही स्वादिष्ट पुलाव का रहस्य है। आम मसालों में जीरा, लौंग, इलायची और दालचीनी शामिल हैं। ये मसाले आपके व्यंजन को आकर्षक सुगंध और भरपूर स्वाद से भर देते हैं।

4. प्रोटीन
आप प्रोटीन मिलाकर अपने pulao को बेहतर बना सकते हैं। विकल्पों में चिकन, भेड़ का बच्चा, सब्जियाँ, या यहाँ तक कि पनीर भी शामिल हैं। प्रोटीन का चुनाव आपकी पसंद और आहार संबंधी प्रतिबंधों पर निर्भर करता है।

5. तरल
चावल पकाने और स्वादिष्ट शोरबा बनाने के लिए, आपको एक तरल की आवश्यकता होगी। आपके स्वाद के आधार पर पानी या अच्छी तरह से पकाया हुआ शोरबा का उपयोग किया जा सकता है।

6. सजावट
ताजा धनिया, पुदीना और तले हुए प्याज जैसे गार्निश आपके पुलाव को अंतिम रूप देते हैं और रंग और स्वाद का विस्फोट करते हैं।

pulao recipe को बनाने की सुरवात इमेज के साथ

हम जानते है की जब हम सुरवाती तोवर पर नया खाना बनाना सीखते तब उस समय हम बहुत छोटी छोटी चीजे बनाते है ज्यादा से ज्यादा  जैसे चाय बना ली रोटी बना ली  अगर इससे भी ज्यादा तो एक पराठा और फिर जब इससे आगे कुछ सिखने चलते हो तब आता है आपके पास चलेंगे चावल पकाना तो इसमें एक कन्फ्यूजन  है रहता है की  कितना पानी डालना है कब तक पकाना है वो कशमकश रहती है लेकिन मेरे पास है एक सिंपल सी रेशों और एक सिंपल सी राइस प्रिपरेशन अगर इस वेजिटेबल पुलाव को आपने मास्टर कर लिया आपके लिए बाकी की  की चावल रेसिपी बनाना बहुत आसान हो जाएगा  तो चलिए आज हम बनाएंगे वेजिटेबल पुलाव सिंपल है टेक्निकल है

चावल को आधा घंटा तक भिगोना बहुत जरूरी है आधा घंटा काम से कम 45 मिनट और भी अक्षा होगा लेकिन वह डिपेंड करता है कि आप कौन सी क्वालिटी का चावल आप इस्तेमाल कर रहे हैं अगर बासमती है का इस्तेमाल कर रहे है तो आपको पौना घंटा शो करना पड़ेगा

 

स्टेप -1 pulao recipe  के लिए सब्जियां तैयार करना

2.वेज पुलाव के लिए हम लेंगे एक कड़ाई उसमे ऐड करेंगे 5 टेबल स्पून तेल इसमें हम डालेंगे 1  काली मोती इलायची सबूत काली मिर्च और यह जीरा इसमें हम डालेगें बारीक कटी हुई 3-4 हरी मिर्च और स्लाइसड किया हुआ प्याज

3. 1 कप प्याज को हमे पकाना है जब तक ये भूरा नहीं हो जाते अगर आप चाहे तो इसके अंदर अदरक या लहसुन भी डाल सकते हैं टोटली ऑप्शनल है और अगर आप चाहते हैं बिना प्याज और लहसुन के तो इन्हे स्किप करके नेक्स्ट स्टेप पर जा सकते हैं।

3.आलू  1 कप  हमने छील करके इसे छोटी पीसेस में काट करके कच्चा आलू  अब इसे लगभग 2-3 मिनट पर हाई स्पीड  पर इसे भुनना है  नेक्स्ट हार्ड वेजिटेबल 1/2 कप गाजर कच्ची है 7-8 पिपरकरन  इसके साथ हम डालेंगे थोड़ा सा नमक आप देखेंगे की सब्जियों का रंग अभी कच्चा है लेकिन अभी भी कलर मेंटेंड है।

4.इसी दौरान इसमें हम डालेंगे पानी मैंने लिए हैं, 2 कप चावल तो 4 कप पानी है जरा सा नमक के लिए टेस्ट करेंगे बिल्कुल परफेक्ट लग रहा है, तो ठीक नहीं तो आप नमक को एडजस्ट कर सकते हो  चावल पकाने के बाद वह नमक काफी कम हो जाएगा।

स्टेप -2 चावल को पकाना pulao recipe  के लिए

1.जब पानी के अंदर हल्का सा उबाल सुरु हो जाये  इस वक्त हम डालेंगे चावल चावल डालने के बाद आपको इसमें करछी नहीं डालनी है क्योंकि राइस भीगा हुआ था टूट जायगा इसलिए।

2.आप जो भगोना  है उसको आप हल्का सा हिला लीजिये राइस अपने आप सब्जी के साथ मिल जाएगा

3.अब यहां पर हाई फ्लेम पर आप देखोगे इसके अंदर एक अच्छा बॉईल आ जायेगा सेम टाइम पर जो पानी और चावल की सतह थी बिल्कुल से बराबर हो गई है मतलब जहां तक चावल है वहीं पर पानी भी बुलबुला रहा है

4.अब आपको इसमें ढक्क्न लगाने से पहले 1/2 कप मटर डालने हैं मटर को लास्ट में हम इसलिए  डालते हैं क्योंकि मटर है डेलिकेट और बहुत जल्दी पक जाता है इसलिए इसे लास्ट स्टेज पर डालते हैं  अब आप को फ्लेम लो करके ढक्क्न लगा देना है

 

स्टेप – pulao recipe  को सर्व करने के लिए निकालना

1.अब 5 से 10 मिनट में आपका चावल पाक जायेगा जब तक चावल बन रहा है हम लोग बात कर लेते हैं एक बार फिर से ऐसी कुछ ऐसी टिप्स एंड ट्रिक जिससे आपके जो पुलाओ है वो कभी भी आप बनाओ गए बहुत मस्त बनेंगे

2. कभी भी सब्जियों को हमें पूरी तरीके से कुक नहीं करना जरा सा कसर करने से सब्जियों का जो रंग है चावल पकाने के बाद भी बरकरार रहेगा एक सिंपल सी रेशों मेरे पास यूजुअली यह बासमती राइस के साथ बेस्ट जाती है आधा घंटा अगर आपने 1 कूप बासमती राइस भिगोया है तो उसमे हम दो कप पानी ऐड करे गें चावल एक दम मस्त   बनेगे चावल तैयार हो जाएगा हम गैस बंद कर देंगे और आराम से चावल को उसमें बैठने दीजिए कम से कम 10 मिनट के लिए इससे होगा क्या की चावल जितनी भी ग्रेडिएंट डाले थे उनको अवसोसित कर लेने और अगर कहीं कोई गुंजाइश रह गई होगी चावल को पकाने में वह पूरी हो जाएगी चावल  हमारा तैयार है

 

pulao recipe  से हमारे शरीर में होने वाले फायदे

पौष्टिक और संतुलित भोजन: pulao अक्सर विभिन्न प्रकार की सब्जियों, प्रोटीन और सुगंधित मसालों के साथ बनाया जाता है। यह संयोजन आवश्यक पोषक तत्वों, फाइबर और विटामिन के साथ एक संतुलित भोजन प्रदान करता है, जिससे यह पौष्टिक आहार चाहने वाले व्यक्तियों के लिए एक स्वस्थ विकल्प बन जाता है।

स्वादिष्ट और संतुष्टिदायक: pulao में मसालों और सामग्रियों का समृद्ध मिश्रण इसे एक स्वादिष्ट और संतुष्टिदायक व्यंजन बनाता है। यह आपकी स्वाद कलिकाओं को प्रसन्न कर सकता है, जिससे आप भोजन के बाद संतुष्ट और प्रसन्न महसूस कर सकते हैं।

त्वरित और सुविधाजनक: pulao अपेक्षाकृत जल्दी तैयार होने वाला और आसान व्यंजन है, जो इसे व्यस्त व्यक्तियों या परिवारों के लिए एक आदर्श विकल्प बनाता है। सही सामग्री और कुछ तैयारी के साथ, आप कुछ ही समय में स्वादिष्ट भोजन तैयार कर सकते हैं।

बहुमुखी और अनुकूलनीय: pulao अविश्वसनीय रूप से बहुमुखी है, और आप इसे अपनी प्राथमिकताओं के अनुरूप अनुकूलित कर सकते हैं। चाहे आप शाकाहारी हों, मांस प्रेमी हों, या आहार संबंधी प्रतिबंध हों, आप अपनी आवश्यकताओं और लालसाओं को पूरा करने के लिए हैं।

सांस्कृतिक और पाक संबंधी अन्वेषण: pulao के विभिन्न रूपों को आज़माने से आप विभिन्न पाक परंपराओं और संस्कृतियों का पता लगा सकते हैं। यह दुनिया भर के विविध खाद्य अनुभवों से जुड़ने का एक आनंददायक तरीका है।

साझा करना और जुड़ाव: pulao परिवार के साथ पुलाव बनाना और उसका आनंद लेना एक सामाजिक और जुड़ाव का अनुभव हो सकता है। यह एक साथ आने, भोजन साझा करने और स्थायी यादें बनाने का अवसर है।

इंद्रियों के लिए अरोमाथेरेपी: pulao में उपयोग किए जाने वाले सुगंधित मसाले न केवल इसके स्वाद को बढ़ाते हैं बल्कि एक सुखद संवेदी अनुभव भी प्रदान करते हैं। सुगंध और स्वाद आपके मूड को अच्छा कर सकते हैं और आराम और विश्राम प्रदान करते  हैं।

किफायती विकल्प: pulao को किफायती सामग्री के साथ बनाया जा सकता है, जिससे यह कम बजट वाले लोगों के लिए एक लागत प्रभावी भोजन विकल्प बन जाता है। यह आपको बैंक को तोड़े बिना स्वादिष्ट और संतोषजनक व्यंजन का आनंद लेने की अनुमति देता है।

अपने नियमित भोजन में पुलाव को शामिल करने से आपके स्वाद को संतुष्ट करने से लेकर स्वस्थ और संतुलित आहार को बढ़ावा देने तक कई तरह के लाभ मिल सकते हैं। तो, क्यों न इसे आज़माएं और पुलाव रेसिपी का आनंद लें?

मूंग दाल हलवा recipe…

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *