रेस्टोरेंट जैसा rajma recipe हर स्टेप इमेज के साथ समझाया

rajma recipe

आज हम बनाएंगे बेहद टेस्टी rajma recipe वो भी बिलकुल आसान तरीको से

 दोस्तों rajma recipe बनाते वक्त आपको मिक्सी की जरूरत होती है आपको बहुत सी चीजों को पीसना होता है rajma recipe के मसाला भुनने में बहुत टाइम लगता है लेकिन आज इस rajma recipe  में आपको ऐसा कुछ भी नहीं करना है दोस्तों कटिंग चॉपिंग एकदम सिंपल है ज्यादा न काटना है ना ज्यादा मेहनत करना है और प्रेशर कुकर आपका सारा काम कर देता है

हेलो दोस्तों आपका स्वागत है abptoday किचन हिंदी में तो फिर देर किस बात की चलो फिर शुरू करते हैं

बेहतरीन rajma recipe

जब हार्दिक और स्वादिष्ट उत्तर भारतीय भोजन की बात आती है, तो rajma recipe भी एक महत्व पूर्ण  स्थान पर आता है। मसालेदार टमाटर की ग्रेवी में लाल rajma recipe की विशेषता वाला यह क्लासिक व्यंजन, पूरे क्षेत्र के घरों में मुख्य है। एक इस ब्यंजन की साहसिक यात्रा में हमारे साथ शामिल हों क्योंकि हम उत्तम rajma recipe तैयार करने की कला को बहुत ही बारीकी से समझते है वो भी इमेज के साथ जो न केवल आपकी आपकी इच्छाओं पूरा करती है बल्कि उत्तर भारत के प्रामाणिक स्वादों को आपकी डाइनिंग टेबल पर भी लाती है

Rajma recipe के बारे में

उत्तर भारतीय व्यंजनों में इसके महत्व की सराहना करने के लिए rajma recipe की जड़ों को समझना महत्वपूर्ण है। इस व्यंजन की एक लंबे समय से चली आ रही परंपरा है, जिसमें प्रत्येक क्षेत्र एक स्वादिष्ट सिम्फनी बनाने के लिए अपना अनूठा स्पर्श जोड़ता है। हिमाचल की पहाड़ियों से लेकर दिल्ली की सड़कों तक, rajma recipe उत्तर भारत का प्रमुख ब्यंजन है ।

मुख्य सामग्री rajma recipe  के लिए 

  • 1 पूरा लहसुन
  • 2 दो मीडियम सिज़ प्याज
  • 4 टमाटर
  • 2 हरी मिर्च
  • 2 इंच अदरक
  • 2 दो बड़ी इलाइची
  • 1 टीस पून जीरा
  • 4 – 5 लौंग 
  • 2 तेज पत्ता
  • 1 दाल चीनी
  • 1/2 कप मस्टर्ड आयल
  • 1/2 tsp हल्दी  पाउडर
  • 1 tsp रेड  चिल्ली  पाउडर  (Spicy)
  • 2 tsp( टेबल स्पून ) कोरिएंडर पाउडर
  • 2 tsp कश्मीरी  रेड  चिल्ली  पाउडर
  • 1 tsp गरम  मसाला
  • 1 tsp कसूरी  मेथी
  • 1 tsp अमचूर  पाउडर
  • 1/2 tsp ब्लैक  पीपर
  • 2 tsp साल्ट  (total) फ्रेश  कोरिएंडर

 

अब चलते है स्टेप -by- स्टेप इमेज के साथ राजम रेसिपी सुरु करते हैं

स्टेप -1 मशाला तैयार करना rajma रेसिपी के लिए 

1.अपने सबसे पहले गैस पर कुकर चढ़ता है और मैंने यहां पर इस रेसिपी में दोस्तों सरसों के तेल का इस्तेमाल किया है अगर आप सरसों का तेल नहीं इस्तेमाल करना चाहते तो आप मूंगफली का तेल बटर घी जो आपको पसंद हो उसका इस्तेमाल कर सकते हो लेकिन सरसों के तेल से स्वाद बहुत अच्छा आता है आप यहां पर सरसों का तेल गर्म करने के लिए रखना है ।

2.इतनी देर में हम इनग्रेडिएंट रेडी कर लेते हैं ज्यादा कटिंग चॉपिंग नहीं करनी है अपने आप खुद ही देखना क्या करना है आप एक पूरी लहसुन लेना और उसको चलकर काटना मत ऐसे ही इस्तेमाल कर लेना दो प्याज मैंने यहां पर लिए हैं और उनको एकदम मोटा-मोटा काटा है दोस्तों लेकिन काटने के बाद उनको अलग-अलग जरूर कर लेना ताकि आपको पकाने में आसानी हो और फ्लेवर भी एकदम बैलेंस हो और इतनी देर में आपका तेल गर्म हो जाएगा तो गर्म तेल में आप सबसे पहले थोड़े से खड़े मसाले डालना  लेकिन खड़े मसाले में बड़ी इलायची लौंग और दालचीनी बहुत इंपॉर्टेंट है क्योंकि आपके राजमा की खुशबू एनहांस करेंगे

3.मसाले जैसे ही थोड़े से चटकना शुरू हो जाए फिर आपको यहां पर लहसुन डालना पूरी पूरी और लहसुन को हल्का सा रोस्ट करते ही आप यहां पर प्याज डालते हैं इस Rajma Recipe  में दोस्तो आपको प्याज को ज्यादा पकाना ही नहीं ज्यादा फ्राई करनी ही नहीं है बस हल्का सा प्याज का कलर बदलना है और मुश्किल से आपको दो से तीन मिनट लगेंगे वह करने में अगर आपने यहां पर प्याज ज्यादा भून  दिया ना दोस्तों तो प्याज प्रेशर कुकर में गलेंगे ही नहीं और आपको वह टेक्सचर ही नहीं मिलेगा तो ध्यान रहे ज्यादा मत भुनना हल्का सा ही कलर चेंज कर लेना जैसे ही प्याज में कलर आ जाएगा

4.आप यहां पर हल्दी पाउडर डालना स्पाइसी वाली लाल मिर्च डालना और कश्मीरी लाल मिर्च डालना और यहां पर एक मसाले को आपको थोड़ा सा है  भुनना प्याज और लहसुन के साथ जब तक आपके मसाले बना रहे हैं तब तक की कटिंग चॉपिंग कर लो यहां पर मैंने दो इंच तक अदरक ली है और उसको घिस  लिया है आप यहां पर हरी मिर्च का इस्तेमाल करना चाहे आप मेरी तरह काट के डाल सकते हो या पूरी पूरी डाल सकते हो वह आपके ऊपर है आखिर में चार टमाटर लिए हैं और टमाटर को आपको ना ही प्यूरी बनानी है ना ही छोटे-छोटे काटना है बस आधा कट करना और काम खत्म हो जायेगा।

5.आपको इतनी देर में आपका मसाला भी भून जाएगा तो उसे भुने हुए मसाले में अब आप यहां पर डालना है, घिसी हुई अदरक हरी मिर्च और यह है धनिया की डंठल और इसके साथ-साथ मैंने टमाटर भी डाल दिए हैं, और आपको तो पता ही है जब टमाटर आएंगे तो आपको नमक डालना है और उसके साथ-साथ आप धनिया पाउडर भी डाल देना इसी टाइम पर और अब आपको सारी चीज बस अपने अच्छे से मिलनी है।

 

स्टेप – 2 ग्रेवी तैयार करना rajma recipe के लिए 

1 .अब थोड़ा सा पानी डालना है ज्यादा पानी मत डालना अगर इस स्टेज पर आप ज्यादा पानी डाल दोगे तो आपको बाद में बहुत ज्यादा कुकिंग करनी पड़ेगी तो इसलिए 1/4 कप यहां पर काफी होगा।

2.पानी डालकर बस आप ढक्कन लगाना प्रेशर कुकर की सीट फिट करना और सिर्फ 3 सीटी हाय फ्लेम पर लगाना है ।

3.बहुत जल्दी यह ठंड भी हो जाएगा पूरी तरीके से जब पूरी तरीके से ठंडा हो जाए तो आपको ढक्कन खोलना है और फिर आप देखना की क्या होगा ग्रेवी तरीके से बन जाएगी नहीं नहीं दोस्तों सबसे पहले आप टमाटर की जो छिलके हैं ना उनको अलग कर देना बहुत आराम से निकल जाएंगे और फिर आप टमाटर देखना एकदम सॉफ्ट और अच्छे से पक चुके होंगे रही बात लहसुन की तो वह तो बिल्कुल मलाई हो चुकी होगी और प्याज भी अच्छे से गल चुके होंगे।

4.तो अब आपको क्या करना है कि गैस ऑन करना है हाय फ्लेम पर रखना  और यहां पर सारा पानी उड़ाना है और इसका पेस्ट बनाने के लिए मैंने एक ऐसी खर्ची ली है ये देखो जिसका बैक साइड ऐसी हो ताकि जब मैं इसको घुमाऊं तो यह प्यूरी सी बन जाये और यह करने से पहले आप जितने खड़े गरम मसाले हैं ना उनको निकाल लेना है  क्योंकि वह अपना काम कर चुके हैं, वह तेल में अपना फ्लेवर छोड़ चुके हैं। खुशबू अच्छे से दे चुके हैं तो इनको आप एक एक करके निकाल लेना हाय फ्लेम पर आप जब पकाना शुरू करोगे तो पानी भी बहुत जल्दी रिड्यूस होना शुरू हो जाएगा और वैसे भी मैंने आपको बोला ही था कि ज्यादा पानी बिल्कुल मत डालना और अच्छे से जब आप करछी को चलाओगे ना तो सारी चीज अपने आप ही एकदम मैस हो जाएंगे।

5.यह देखो मुश्किल से आपको चार-पांच मिनट लगेंगे और आपका मसाला बनाकर पूरी तरीके से तैयार हो जाएगा बस इस स्टेज तक आपको पकाना है। कि तेल जब अलग होना शुरू हो जाए और देखते ही देखते आपको  भी प्यूरी भी  मिल जाएगी ना ज्यादा कटिंग चैपिंनग  की जरूरत है ना ही मिक्सी की जरूरत है। है  ना कितना बढ़िया दोस्तों सीधा यह जल्दी से गल जाते हैं।

स्टेप -3 rajma को मिक्स करना rajma recipe  के लिए 

1.अब आपको भीगे हुए  राजमा डालना है मैंने यहां पर चित्रा rajma डाला है यह जल्दी ही गाल जाते है पंजाबी स्टाइल में अगर आपको rajma बनाने हैं तो उसके लिए एकदम परफेक्ट रहते हैं।

2.rajma डालने के बाद सीधा ही आपको पानी डालना है और पानी मेरे कहने पर थोड़ा ज्यादा डालना अभी आपको बताता हूं ऐसा क्यों

3 पानी डालने के बाद आप नमक डालना rajma के लिए गरम मसाला हताश देने के लिए थोड़ा सा अमचूर कसूरी मेंथी और इसमें काली मिर्च बहुत फ्लेवर एनहांस करती है दोस्तों यह काली मिर्च और सारी चीजों को आपको  मिलना है।

4.अब सीधा ही यहां पर ढक्कन लगा देना , चार सीटी एकदम लो फ्लेम में आपके rajma recipe  बहुत सॉफ्ट हो जाएंगे दोस्तों ध्यान रहे एकदम लो फ्लेम पर सिटी देना तभी राजमा में एकदम मलाई बनकर आते हैं अच्छा मैंने आपको बोला था कि पहले ज्यादा पानी डालना उबलते हो ऐसा इसलिए बोला था दोस्तों क्योंकि अगर आप कम पानी डालोगे तो rajma को मूवमेंट करने की जगह नहीं मिलेगी और वह फट जाएंगे जितनी ज्यादा मूवमेंट की जगह होगी उसने वो खड़े खड़े रहेंगे और सही से बनेंगे अगर आपको तरी ज्यादा पसंद है तो पानी तो ज्यादा है ही लेकिन अगर आपको गाड़ी rajma recipe पसंद है तो आप आराम से 5 मिनट जब पकाओगे तो पानी रिड्यूस हो जाएगा और आपको एकदम गाड़ी गाड़ी हो जाएगी।

5.जब प्रेशर ऊपर पूरी तरीके से ठंडा हो जाए जब ढक्कन खोलोगे ना तो एकदम परफेक्ट बढ़िया से rajma आपको मिलेंगे।

6.आप देखो अभी थोड़ी सी तरी पतली है ना लेकिन देखते ही देखते जैसे ही हल्के से ठंडा होंगे तो तरी भी अपने आप गाड़ी हो जाएगी और राजमा कैसे बने हैं दोस्तों एकदम मलाई मतलब हल्का सा भी प्रेस करोगे ना तो मुंह में जाते ही खुल जाएंगे और वैसे ही तोrajma अच्छे लगते हैं आज दोस्तों यह जीरा राइस के साथ खाना और सच में आपका दिल ही खुश हो जाएगा कि यार किचन में ज्यादा देर खड़ा भी नहीं होना पड़ा प्रेशर कुकर ने ही सारा काम कर दिया है ।

यह प्रेशर कुकर वाला मेथड इजी है ना दोस्तों और इसी तरीके से आप बोले दाल मखनी  न जाने क्या-क्या चीज की recipeबना सकते हो और वह देखने के लिए आप मेरी वेबसाइट देखना आपके बहुत काम तो आएगी और आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी और खाना भी बहुत टेस्टी बनेगा

अब rajma benefits  से हमारे शरीर में होने वाले फयदे के बार में जान लेते है

1. राजमा, या लाल rajma , पौधे-आधारित प्रोटीन का एक शानदार स्रोत है। प्रोटीन मांसपेशियों की मरम्मत करती ही ,rajma benefits में  प्रोटीन ये हमारे शरीर के विकास और संपूर्ण शरीर के कामकाज के लिए बहुत ही आवश्यक है।

2.आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम और बी-विटामिन जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से इसमें मौजूद होते है इसलिए rajma पोषण को बढ़ावा देता है और जो ऊर्जा उत्पादन होती है वो  रक्त स्वास्थ्य सहित विभिन्न शारीरिक कार्यों का समर्थन करता है। ये rajma benefits है 

3.rajma recipe में फाइबर, पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट का संयोजन पाए जाते है जो  हृदय स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद है। यह रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद करता है।

4. सबसे महत्तव पूर्ण बात यह है की rajma recipe में विटामिन सी सहित विभिन्न विटामिन और खनिजों की उपस्थिति जो उपस्थिति  होती है वो  एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली में योगदान करती है, जिससे शरीर को संक्रमण और बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है।

दोस्तों हमरे इस आर्टिक्ल के जरिये जो rajma recipe की  जानकारी हमने दी  है अगर आपको वो जानकारी आपको सही लगे तो आप इसे शेयर जरूर करें धन्यवाद ।

Related Posts

One thought on “रेस्टोरेंट जैसा rajma recipe हर स्टेप इमेज के साथ समझाया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *