Veg biryani recipe रेस्टोरेंट स्टाइल में हर स्टेप इमेज के साथ 2023

veg biryani

veg biryani recipe in hindi :बिरयानी की रेसिपी में ना ही आपको चावल भीगने हैं ना ही ज्यादा कटिंग चॉपिंग में मेहनत ना जाने क्या-क्या ऐसा कुछ भी नहीं करना है यह एकदम इंस्टेंट रेसिपी है,veg biryani recipe वेज दम बिरयानी बनाने की इसमें आपको स्वाद तो पूरा आएगा लेकिन किचन में ज्यादा खड़ा भी नहीं होना पड़ेगा तो इसको बनाना तो veg biryani recipe बिल्कुल आसान  है।

स्वादिष्ट भारतीय व्यंजनों के क्षेत्र में, कुछ व्यंजन स्वाद और परंपरा के सार को veg biryani recipe की तरह सुंदरता से दर्शाते हैं। यह स्वादिष्ट veg biryani recipe रसोई में आरामदेह रेस्तरां-योग्य veg biryani बनाने के लिए उत्सुक हैं, तो आप सही जगह पर हैं। आइए उत्तम शाकाहारी veg biryani तैयार करने की जटिलताओं को आसानी से समझेंगे, जो न केवल आपके स्वाद को बढ़ाती है बल्कि आपके मेहमानों पर एक स्थायी प्रभाव भी छोड़ती है।

सामग्री veg biryani recipe  बनाने के लिए 

  • 2  प्याज
  • 1/2 कप तेल
  • 200 ग्राम पनीर
  • 1 प्याज veg biryani  के लिए 
  • 1 tsp नमक सब्जियों के लिए
  • 2 tsp चावल के लिए नमक
  • 1/2 कप  पीज
  • 1 तब्स्प अदरक लहसुन का पेस्ट
  • 1 कच्चा आलू
  • 100 ग्राम  बीन्स
  • 250 ग्राम  गोबी
  • 1 गाजर
  • 1/2 कप  दही
  • 2 कप्स  चावल
  • 1 Tbsp Keora पानी
  • 3 Green मिर्ची
  • 1/4 कप  दूध  with Saffron GROUND SPICE
  • 1/2 tsp हल्दी  पाउडर
  • 1/2 tsp कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर
    1 tsp धनिया  पाउडर
  • 1 tsp गरम  मसाला
  • 1 Tbsp बिरयानी मसाला  WHOLE SPICES
  • 1 tsp जीरा
  • 2 तेज  पत्ता
  • 1/2 tsp Black peper
  • 5 एलची
  • 1/2 दालचीनी
  • 4 लौंग

तो सुरु करते हाँ दोस्तों veg biryani recipe  हर स्टेप इमेज के साथ 

veg biryani recipe को क्या अलग बनाता है

इससे पहले कि हम veg biryani recipe तैयार करने के लिए चरण-दर-चरण समझे इसकी मार्गदर्शिका देखें, यह समझना आवश्यक है की veg biryani व्यंजन को अन्य चावल-आधारित व्यंजनों से क्या अलग करता है। veg biryani recipe बासमती चावल, मिश्रित सब्जियों और सुगंधित मसालों का एक स्वादिष्ट मिश्रण है। इसके आकर्षण की कुंजी सामग्री की सावधानीपूर्वक परत और धीमी गति से पकाने की प्रक्रिया में निहित है जो स्वादों को एक सामंजस्यपूर्ण मिश्रण में बदलने की अनुमति देती है।

 

स्टेप -1 प्याज और पनीर को तलना veg biryani recipe  के लिए 

1. मैंने दो मीडियम साइज के प्याज लिए हैं ,उनको स्लाइस में  कट किया है सीधा ही  गैस ऑन करके कुकर में ही इनको फ्राई करूंगा, मैं यहां पर आधा कप तेल लिया है और पूरी रेसिपी में इतना ही तेल का इस्तेमाल होगा।

2.इस गरम-गरम तेल में आप पहले यहां पर प्याज को फ्राई कर लेना, और ब्राउन प्याज बनाते समय आपको  सिर्फ और सिर्फ इस बात का ध्यान देना है कि प्याज को थोड़ा ज्यादा पकाया जाता है। क्योंकि हम बहुत कम तेल में यहां पर प्याज को पका रहे हैं, तो आप प्याज को चलते रहना और जैसे ही प्याज में रंग चढ़ने लग जाए ऐसे ब्राउन से हो जाए तो फटाफट से आप इनको पेपर के ऊपर निकल लेना है ।

3.अब मैं पनीर को भी फ्री कर लूंगा आप इस बात का ध्यान जरूर देना, कि अगर आप अल्युमिनियम या स्टील के बर्तन में पनीर को फ्राई कर रहे होंगे, तो आप उसको ज्यादा  बिल्कुल भी नहीं चलना है, तो पनीर पक्का तले  से चिपक जाएगा हल्का सा ब्राउन हो जाए आप ऐसे ही उसको निकाल लेना अभी गैस बंद मत करना क्या इसको ऑन ही रखना है।

veg biryani recipe

4.इस कुकर में आप यहां पर यह खड़े मसाले डाल देना सारे मैंने इमेज पर लिखे हैं।

veg biryani recipe

5.इन मसाले के साथ आप यहां पर एक प्याज डालना यह बात जरूर ध्यान देना दोस्तों की यह प्याज मोटा-मोटा काटा होना चाहिए, क्योंकि हम यहां पर प्याज की फ्लेवर और टेक्सचर का इस्तेमाल करेंगे भूरे प्याज आपको वह मीठा पन देगी ,जो बिरयानी में आती है। और यह जो प्याज है यह अपना टेक्ससेर देंगे तभी मैंने जानबूझकर बोला कि इनको मोटा मोटा  कटान इनको कोई ब्राउन रंग कुछ भी नहीं करना बस हल्का सा ट्रांसलूसेंट होने तक पकाना  है।

veg biryani recipe
veg biryani recipe

6.फिर आप यहां पर मटर डाल देना मैं यहां पर फ्रिज में रखी हुई मटर का इस्तेमाल किया है। उनको गर्म पानी में रखा था अब सीजन आने ही वाला है, तो आप फ्रेश मटर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, मटर के साथ आप यहां पर अदरक लहसुन का पेस्ट जरुर डाल देना ताकि हम थोड़ी देर इन सारी चीजों को भून पाए और अदरक लहसुन का कच्चापन बिल्कुल दूर हो जाए तीन-चार मिनट आपको लगेंगे भुनंने में लगेगें।

veg biryani recipe

स्टेप -2 सब्जिया पकाना veg biryani recipe के लिए 

1.अब आप यहां पर सारी सब्जियां डाल देना मैं इस veg biryani recipe में दोस्तों एक आलू का इस्तेमाल किया है,और उसको बड़ा-बड़ा काटा है साथ में मैंने बींस ली है थोड़ी सी और उनको भी मैंने बड़ा-बड़ा काटा है, क्योंकि कुकर में जब हम पकाएंगे तो यह सारी चीज अच्छे से गल जाएंगे साथ में आप गोभी लेना थोड़ी सी और उनके भी फूल थोड़े बड़े ही रखना और आप चाहे तो गाजर या और भी चीज डाल सकते हो ,जैसे आप चाहो तो फोन भी डाल सकते हो पूरे पूरे पालक के पत्ते भी डाल सकते हो वह भी बहुत अच्छे लगते हैं वेज बिरयानी में भरकर सब्जी हो तो मजा ही आ जाता है। हां लेकिन यह है कि आप सब्जी चाहे कोई भी डालो लेकिन इस बात का ध्यान जरूर देना कि घूमते वक्त अपने नमक जरुर डालना है, नहीं तो आपकी सब्जियों के अंदर टेस्ट ही नहीं आएगा और बिरयानी अच्छी नहीं लगेगी।

2.नमक डालने के बाद थोड़ी देर भुनना जरूर इन चीजों को और फिर थोड़ी हल्दी डालना थोड़ी कश्मीरी लाल मिर्च डालना और मैंने यहां पर धनिया पाउडर भी डाला है इन मसाले के साथ सब्जियों को आपको सिर्फ 3 मिनट तक चलना है मुश्किल से चलाया  इसलिए है ताकि आपकी सब्जियां veg biryani recipe में खड़ी-खड़ी रहे और उनका फ्लेवर पूरा निकाल कर आए।

3.फिर तीन से चार मिनट बाद आपको यहां पर आधा कप फिटी हुई दही डाल देना, मैं  दही डालने के बाद अच्छे से आप इसको सारी तरफ मिलना और फिर गैस को बंद कर देना सीरियसली दोस्तों गैस को बंद कर देना और एक चम्मच गरम मसाला डालना और एक चम्मच भर के बिरयानी मसाला डालो सारी चीजों को आप अच्छे से मिला देना पनीर भी डाल देना, ताकि पनीर के अंदर भी यह सारे मसले का फ्लेवर अच्छे से चिपक जायेंगे।

4.मैने यहां पर दही को नहीं पकाया है, अभी आप लोग सोच रहे होंगे ऐसा क्यों किया है दोस्तों ऐसा इसलिए करना है कि यहां पर veg biryani recipe बनाने के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण कदम उठाना है। अगर आप चाहते हो कि बिल्कुल दम बिरयानी veg biryani recipe  वाली खुशबू आए तो आपको धुन्नगार तो देना ही पड़ेगा, मैंने यहां पर कोयले का इस्तेमाल नहीं किया है, धुन्नगार देने के लिए मैंने क्या किया है कि एक दालचीनी की छड़ी ली है छोटी सी उसको अच्छे से जलाया है आग लगाई है उसमें थोड़ा सा घी दाल देना है और इसे फरफट से दक्क्न लगाकर रख देना है।

veg biryani recipe

स्टेप -3 चावल तैयार करना

1.अब  पर आपको क्या करना कि आप यहां पर चावल लेना हम लोगो यहां पर ऑर्गेनिक इंडिया की सफ़ेद चावल का इस्तेमाल किया है, और दो कप चावल मैंने उसे करें चावलों को आपको भी भीगना बिल्कुल भी नहीं है, सिर्फ उनको दो से तीन बार अच्छे से धोना है और उनका सारा पानी निकाल देना है सीरियसली ऐसे ही आप चावल रेडी करके रखना, इन सब चीजों में आपको 5 से 6 मिनट लगेंगे जब तक आपकी कुकर के अंदर भी veg biryani recipe में बहुत अच्छी खुशबू आ जाएगी बहुत ही टेस्टी veg biryani recipe बनने वाली है सीरियसली बता रहा हूं।

स्टेप -4 सब्जियों में सही मात्रा में पानी और मसाला डालना veg biryani recipe  के लिए 

2.कटोरी में अगर थोड़ा सा घी रह गया होगा तो उसको इसी veg biryani recipe में डाल देना बिल्कुल भी खराब मत करना उसको और अब आप गैस को ऑन करना है हाई प्लेम  ही रखना है गैस को और थोड़ा हाथ तेज चलाना सबसे पहले मैंने यहां पर एक कप पानी डाल दिया है, सब्जियों के लिए तो इस रेसिपी में पानी इस हिसाब से डालना है जितने आप चावल डाल रहे हो उसका डेढ़ गुना आपको पानी डालना है, तो मैं यहां पर दो कप चावल लिए हैं तो इस veg biryani recipe में मैं तीन कप पानी डालूंगा तो अभी मैं यहां पर सब्जियों के साथ एक कप डालूंगा और बाकी दो कप मैं चावलों के साथ डालूंगा ध्यान देना इस बात का दोस्तों पानी का रेशियो एकदम सही होना चाहिए।

3.फिर यहां पर अब आपको परत बनानी है वह ब्राउन प्याज था, पहले वह डाला है थोड़े से कच्चे चावल डाल दिए है उसके ऊपर धनिया पुदीना थोड़ी सी कसूरी मेंथी veg biryani recipe मसाला और बिना घी के तो बात नहीं बनेगी तो मैं यहां पर उसे डाल दिया है। ऑर्गेनिक इंडिया देसी घी का ऐसे ही परत बना लेना दोस्तों और यहां पर नमक भी डाल देन, हर एक कप चावल के लिए हमें एक चम्मच नमक डालना होगा इसलिए मैं यहां पर दो चम्मच नमक का इस्तेमाल किया है। क्योंकि एक चम्मच नमक मैंने पहले लेयर पर डाला है, और दूसरा चम्मच नमक मैं दूसरी लेयर में भी यही सारी प्रक्रिय दौरान है ऐसे ही तीन परत बना लेना है।

स्टेप -5 veg biryani recipe को पकाना

1.ऐसे ही आप दूसरी चावल की दूसरी परत के लिए डाल देना, पुदीना veg biryani recipe मसाला नमक घी और और अंत की चीज हरी मिर्च जरुर डाल के रखा था बहुत थोड़ा सा दूध है, और एक चम्मच केवड़ा वाटर यह दोस्तों आपकी veg biryani का खुशबू बहुत ही अक्षा कर देगा बस दोस्तों इसी स्टेज पर आप पानी भी डाल देना जो रहता था तो मैं यहां पर दो कप पानी डाल दिया है।

veg biryani recipe

2.फटाफट से इसका ढक्कन लगाना हां लेकिन ढक्कन लगाने के बाद एक बात का ध्यान अपने जरूर देना है। नहीं तो आपकी सारी veg biryani जो है वह नीचे से जल जाएगी, और जब निकलोगे तो सारी चिपकी – चिपकी बन जाएगी, तो अभी आपको आगे बताऊंगा थोड़ा ध्यान से देखना वह स्टेप बहुत इंपॉर्टेंट है आप बस ढक्कन लगाकर इसमें दो सीटी लगाना जब तक कुकर में सीट आ रही है दो सिटी के बाद आपको  गैस बंद कर देना पूरी तरीके से ठंडा होने देना पूरी तैयार हो जाएगी।

veg biryani recipe

3.दोस्तों जो खुशबू आएगी ना मैं आपको बता नहीं बता सकता,और वह जो प्लस  पॉइंट जो आपको करना जरूर है, वह यह है कि दोस्तों फटाफट से अपने इस veg biryani recipe को एक थाली में ट्रांसफर करना है। यह स्टेप बहुत इंपॉर्टेंट है दोस्तों क्योंकि कुकर में चावल की जो कुकिंग हुई है, वह बहुत हाई प्रेशर पर पकी हुई है अगर अभी चावल कुकर से जल्दी से नहीं निकलोगे तो चावल की कुकिंग जो है वह चलती रहेगी और चावलों में ढीला पन आ जायेगा वो चावल जो छिटक जाते है वो नहीं होंगे और वह खिला-खिला दाना बनकर नहीं आएगा तो यह बहुत महत्वपूर्ण है।

veg biryani recipe

4.यह दोस्तों बस आप इनको 10 मिनट तक सेट होने देना फिर आप देखना एक-एक चावल का दाना अच्छे से मिला होगा और बहुत ही टेस्टी veg biryani recipe बन कर आएगी सीरियसली बता रहा हूं, दोस्तों इसको बना कर देखना आपको बहुत पसंद आएगी।

veg biryani recipe

 

अपने भोजन में veg biryani recipe शामिल करने से  शरीर में होने वाले लाभ

जब ब्यंजन की बात आती है, तो veg biryani सिर्फ स्वाद के लिए ही नहीं होती बल्कि यह हमारे शरीर में कई स्वास्थ्य लाभ भी लाता है। अपने समृद्ध और सुगंधित स्वाद के अलावा, यह प्रिय व्यंजन है यह  एक पौष्टिक गुण प्रदान करता है जो इसे आपके भोजन को एक पौष्टिक ब्यंजन बनाता है। आइए उन विभिन्न फायदों के बारे में जानें जो veg biryani recipe खाने से आपके शरीर के सम्पूर्ण स्वास्थ्य में हो सकते हैं।

1. प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व

Veg biryani अपनी बिभन्न प्रकार की सब्जियों के कारण पोषण का या मुख्य केंद्र है। ये सब्जियाँ आवश्यक विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करती हैं जो पूरे  स्वास्थ्य का समर्थन करती हैं। गाजर बीटा-कैरोटीन प्रदान करता है, मटर प्रोटीन और फाइबर प्रदान करता है, जबकि आलू पोटेशियम की अच्छी खुराक प्रदान करता है।

2. पाचन कल्याण

Veg biryani  में जीरा और धनिया जैसे सुगंधित मसाले सिर्फ स्वाद के लिए नहीं होते हैं; वे पाचन में भी सहायता करते हैं। इन मसालों में प्राकृतिक पाचन गुण होते हैं, जो आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं और पाचन प्रक्रिया को आसान बनाते हैं।

3. संतुलित कार्बोहाइड्रेट

Veg biryani में बासमती चावल जटिल कार्बोहाइड्रेट का एक उत्कृष्ट स्रोत के रूप में कार्य करता है। सरल कार्ब्स के विपरीत, ये जटिल समकक्ष निरंतर ऊर्जा प्रदान करते हैं, जिससे आप लंबे समय तक तृप्त और संतुष्ट महसूस करते हैं।

4. हृदय स्वास्थ्य

Veg biryani में संतृप्त वसा की अनुपस्थिति, सब्जियों और हृदय-स्वस्थ मसालों की उपस्थिति के साथ मिलकर, इसे हृदय-अनुकूल विकल्प बनाती है। यह Veg biryani  व्यंजन कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने और समग्र हृदय क्रिया को बनाए रखने में मदद करके हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करता है।

5. वजन प्रबंधन

आम धारणा के विपरीत, Veg biryani अपने वजन पर नजर रखने वालों के लिए दोस्त हो सकती है। सब्जियों और चावल का संयोजन एक संतोषजनक भोजन प्रदान करता है जो लालसा को नियंत्रित करने और अधिक खाने से रोकने में मदद कर सकता है।

6. आहार प्राथमिकताओं के लिए बहुमुखी प्रतिभा Veg biryani  की 

Veg biryani स्वाभाविक रूप से बहुमुखी है, जो इसे विभिन्न आहार प्राथमिकताओं के लिए उपयुक्त बनाती है। चाहे आप शाकाहारी हों, शाकाहारी हों, या बस अपने आहार में अधिक पौधे-आधारित भोजन शामिल करना चाहते हों, Veg biryani स्वाद से समझौता किए बिना बिल में फिट बैठती है।

अपने नियमित भोजन चक्र में Veg biryani को शामिल करना केवल एक स्वादिष्ट व्यंजन का स्वाद लेना नहीं है; यह एक स्वस्थ जीवनशैली अपनाने की दिशा में भी एक कदम है। पोषक तत्वों से भरपूर सब्जियों से लेकर दिल के लिए स्वस्थ मसालों तक, प्रत्येक घटक Veg biryani को आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए एक पौष्टिक और संतोषजनक विकल्प बनाने में भूमिका निभाता है। तो, अगली बार जब आप वेज बिरयानी की एक प्लेट का आनंद लें, तो न केवल स्वाद का आनंद लें बल्कि इससे होने वाले स्वास्थ्य लाभों का भी आनंद लें।

Dhokla recipe in hindi……

Related Posts

2 thoughts on “Veg biryani recipe रेस्टोरेंट स्टाइल में हर स्टेप इमेज के साथ 2023

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *